Republic Day Special: भारत की शौर्य गाथा को दिखातीं इन फिल्मों को देखकर खड़े हो जाते हैं रोंगटे

By: Sunita Adhikari
| Published: 23 Jan 2021, 12:17 AM IST
Republic Day Special: भारत की शौर्य गाथा को दिखातीं इन फिल्मों को देखकर खड़े हो जाते हैं रोंगटे
Republic Day Special

  • बॉलीवुड में भारतीय सेना को लेकर बनी हैं कई फिल्में
  • फिल्मों में भारत की शौर्य गाथा को देखकर डबल हो जाएगा देशभक्ति का जज्बा

नई दिल्ली: देशभर में गणतंत्र दिवस की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। हर साल की तरह इस बार भी देश अपनी सैन्य शक्ति को प्रदर्शित करने के लिए तैयार है। हालांकि कोरोना वायरस के कारण इस बार का जश्न थोड़ा अलग होने वाला है। इसके साथ ही, गणतंत्र दिवस वाले दिन बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में हैं, जो लोगों में देशभक्ति का जज्बा पैदा करती हैं। तो चलिए बताते हैं आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में जिन्हें गणतंत्र दिवस के मौके पर देख सकते हैं-

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह
द लीजेंड ऑफ भगत सिंह साल 2002 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को भगत सिंह पर बनी सबसे बेहतरीन फिल्म माना जाता है। इस फिल्म का निर्देशन राजकुमार संतोषी ने किया था। इसमें एक्टर अजय देवगन लीड रोल में थे। फिल्म को साल 2003 का बेस्ट फिल्म का नैशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था।

बॉर्डर
साल 1997 में रिलीज हुई बॉर्डर एक ऐसी फिल्म है, जिसे लगभग हर भारतीय ने देखा है। ये फिल्म भारत और पाकिस्तान की बीच 1971 में हुए युद्ध पर बनी है। इस फिल्म में बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स ने काम किया था। फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। वहीं, फिल्म का गाना 'संदेशे आते है...' सुनकर हर किसी की आंख नम हो जाती है। इस फिल्म को देखने के लिए लोग आज भी काफी उत्साहित रहते हैं।

मां तुझे सलाम
डायरेक्टर टीनू वर्मा की फिल्म मां तुझे सलाम साल 2002 में रिलीज हुई थी। फिल्म में सनी दिओल लीड रोल में थे। उन्होंने एक मिलिट्री ऑफिसर मेजर प्रताप सिंह का किरदार निभाया था। इस फिल्म के डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर आ जाते हैं।

एलओसी: कारगिल
एलओसी: कारगिल को जेपी दत्ता ने डायरेक्ट किया था। ये फिल्म साल 2003 में रिलीज हुई थी। भारत और पाकिस्‍तान के बीच हुए करगिल युद्ध पर आधारित इस फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया था। फिल्म में संजय दत्‍त, अजय देवगन, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, मनोज बाजपेयी जैसे कलाकार लीड रोल में थे।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक
भारत की शौर्य गाथाओं को दिखाने वालीं फिल्मों में अब उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक फिल्म का भी नाम जुड़ चुका है। साल 2019 में रिलीज हुई यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। फिल्म उरी में भारतीय सुरक्षाबलों पर हुए आतंकवादी हमले के बाद भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है। फिल्म में विक्की कौशल लीड रोल में थे।

republic day parade