scriptRishi Kapoor Death Anniversary: अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर के बीच था छत्तीस का आंकड़ा, एक्टर ने कई बार दबोचा था बिग बी का हक   | Rishi Kapoor Death Anniversary actor with amitabh bachchan cold war reason movie together | Patrika News
बॉलीवुड

Rishi Kapoor Death Anniversary: अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर के बीच था छत्तीस का आंकड़ा, एक्टर ने कई बार दबोचा था बिग बी का हक  

Rishi Kapoor Death Anniversary: अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर ने कई फिल्मों में साथ काम किया है। साथ में ब्लॉकबस्टर फिल्में देने के बावजूद दोनों सुपरस्टार के बीच लंबी दिवार खड़ी थी। अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर एक दूसरे से सेट पर आपस में बात तक नहीं करते थे। आइए बताते हैं दोनों के बीच क्या हुआ था? अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर के बीच क्यों था छत्तीस का आंकड़ा?

मुंबईApr 30, 2024 / 08:28 am

Kirti Soni

rishi kapoor death anniversary

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर

Rishi Kapoor Death Anniversary: ऋषि कपूर 70 और 80 के दशक में हिट हीरो थे। अमिताभ बच्चन भी अपनी फिल्मों से बॉक्स ऑफिस पर राज करते थे। ऋषि कपूर को रोमांटिक हीरो माना जाता था। अमिताभ बच्चन एक्शन और एंग्री यंग मैन बनकर उभरे थे। अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर ने साथ में कई हिट फिल्में दी हैं। अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर ने साथ में कुली, अजूबा, नसीब, अमर अकबर एंथनी और कभी कभी जैसी हिट फिल्मों में काम किया है। 30 अप्रैल 2020 को ऋषि कपूर का निधन हो गया था। आज के दिन ऋषि कपूर मनाई जाती है। इस मौके पर अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर के बीच के मनमुटाव का किस्सा बताएंगे।

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर के बीच खड़ी थी लंबी दिवार

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर स्टार्स की पर्दे के पीछे आपस में नहीं बनती थी।एक अवॉर्ड ने दोनों एक्टर्स के बीच दीवार खड़ी कर दी थी। ऋषि ने 1973 में आई फिल्म ‘बॉबी’ से बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया था। उसी साल अमिताभ की फिल्म ‘जंजीर’ भी आई थी। दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रहीं। इसी दौरान एक अवॉर्ड को लेकर दोनों एक्टर्स के बीच गुस्से की आग भड़क उठी थी। ऋषि ने बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड खरीदा था, जो अमिताभ को पसंद नहीं आया था।

पुरस्कार पैसे से खरीदा गया था

ऋषि कपूर ने अपनी बायोग्राफी में खुल्लम-खुल्ला अमिताभ बच्चन के साथ लड़ाई के बारे में लिखा था। ऋषि ने बताया था कि फिल्म कभी-कभी (1976) के सेट पर उनके और अमिताभ के बीच कोल्ड वॉर चल रही थी। इसकी वजह एक्टर का बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड खरीदना था।
ऋषि ने अपनी बायोग्राफी में लिखा था- “मुझे लगता है कि अमिताभ इसलिए नाराज थे क्योंकि मैंने बॉबी के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीता था। मुझे यकीन है कि उन्हें लगा कि वह जंजीर के लिए इस पुरस्कार के हकदार हैं, जो उसी साल रिलीज हुई थी। मुझे यह कहते हुए शर्म आ रही है, लेकिन सच कहूं तो मैंने वह पुरस्कार खरीदा था। मैं नादान था। एक पीआर तारकनाथ गांधी थे, जिन्होंने मुझसे कहा, ‘सर, अगर आप मुझे तीस हजार रुपये देंगे, तो मैं आपको पुरस्कार दूंगा। मैं चालाकी नहीं कर रहा हूं, लेकिन मैं स्वीकार करता हूं कि मैंने उसे बिना सोचे-समझे पैसे दे दिए।”

ऋषि कपूर ने एक ही इशारे में अमिताभ बच्चन को फिल्म से बाहर करा दिया था

टीनू आनंद की फिल्म ‘दुनिया मेरी जेब में’ में ऋषि कपूर के साथ अमिताभ बच्चन को कास्ट किया जाना था। उस दौरान टीनू ने ऋषि कपूर के कहने पर बिग बी को फिल्म से हटा दिया था। टीनू ने खुद इस बात का खुलासा किया था कि जब उन्होंने ऋषि को बताया था कि वह फिल्म में अमिताभ को कास्ट कर रहे हैं तो वह खुश थे, लेकिन अचानक उन्होंने बिग बी को हटाने की मांग कर दी। टीनू ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब कैमरामैन-डायरेक्टर सुदर्शन नाग ने ऋषि कपूर को बताया था एक क्लब में कहा गया कि इस फिल्म में अमिताभ एक विकलांग व्यक्ति का किरदार निभा रहे हैं और उनके आने से ऋषि की वैल्यू कम हो जाएगी, इस बात को लेकर एक्टर सोच में पड़ गए थे। अगले ही दिन उन्होंने डायरेक्टर-प्रोड्यूसर से अमिताभ की जगह शशि कपूर को कास्ट करने को कहा। टीनू पहले ही ऋषि के साथ एक फिल्म कर चुके थे, इसलिए उन्हेंने एक्टर की ये बात मान ली थी।

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / Rishi Kapoor Death Anniversary: अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर के बीच था छत्तीस का आंकड़ा, एक्टर ने कई बार दबोचा था बिग बी का हक  

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो