बॅालीवुड फिल्मों की जानदार मदर्स, इन फिल्मों से मिली जबरदस्त सराहना
Riya Jain
Publish: May, 14 2018 10:09:48 (IST)
बॅालीवुड फिल्मों की जानदार मदर्स, इन फिल्मों से मिली जबरदस्त सराहना

फिल्मी मां का जिक्र होता है इनका नाम जरूर आता है।

बॉलीवुड के फिल्मकारों ने मां के सशक्त किरदार को अपनी फिल्मों में बखूबी तरीके से पेश किया है और कई बार ऐसा भी हुआ है कि मां के सशक्त किरदार से ही फिल्में दर्शकों को आकर्षित करने में सफल रही हैं। कभी मां को समर्पित, कभी सकारात्मक, कभी संघर्षशील तो कभी दोस्ताना रूप में सिल्वर स्क्रीन पर प्रजेंट किया है। किरदार अंदाज चाहे जो भी रहा हो, लेकिन इन सभी ऑनस्क्रीन मांओ ने हमेशा अपनी अलग छाप छोड़ी है। कई बार तो फिल्मों में इनके किरदार ने ही सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। फिल्ममेकर्स ने मां के अर्थ को काफी बेहतर तरीके से पर्दे पर उतारने की कोशिश की है। आइए नजर डालते हैं विभिन्न रूपों में नजर आई मदर्स पर। जिनके किरदार आज भी लोगों के जहन में हैं और जब भी फिल्मी मां का जिक्र होता है इनका नाम जरूर आता है।

 

mothers of bollywood

निरूपा राय
बॉलीवुड में जब भी मां के किरदार का जिक्र होता है तो निरूपा राय का नाम जरूर आता है। इस तरह से उन्हें फिल्म जगत की आइडल मां माना जाता है। इसके अलावा उन्हें अमिताभ बच्चन की ऑनस्क्रीन मां भी कहा जाता है। उन्होंने कई फिल्मों में अमिताभ की मां की भूमिका अदा की है। खासतौर पर फिल्म 'दीवार', 'खून पसीना', 'मुकद्दर का सिकंदर','अमर अकबर एंथनी','सुहाग', जैसी फिल्मों में अमिताभ की मां का बेहतरीन रोल निभाया है।

 

mothers of bollywood

नरगिस दत्त
कौन भूल सकता है वर्ष 1957 में प्रदर्शित फिल्म 'मदर इंडिया' में नरगिस की भूमिका को। इस फिल्म में नरगिस ने सुनील दत्त और राजेन्द्र कुमार की मां की भूमिका को जीवंत किया था। इस फिल्म में नरगिस ने एक ऐसी मां का किरदार निभाया जो अपने पुत्र के अन्याय करने पर उसे जान से मारने से भी नहीं हिचकती है। इस फिल्म में नरगिस को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

mothers of bollywood

नूतन
बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाली पहली मिस इंडिया नूतन ने भी कई फिल्मों में मां के किरदार को रूपहले पर्दे पर खूबसूरती के साथ साकार किया है। इन फिल्मों में'मेरी जंग','नाम','मुजरिम','युद्ध' और 'कर्मा' जैसी फिल्में खास तौर पर उल्लेखनीय हैं। फिल्म 'मेरी जंग' में अपने सशक्त अभिनय के लिए नूतन सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्कार से भी सम्मानित की गई।

 

mothers of bollywood

राखी
सत्तर और 80 के दशक की जानी मानी अभिनेत्री राखी ने भी कई फिल्मों में मां के दमदार चरित्र को रूपहले पर्दे पर साकार किया है। यदि निरूपा राय को अमिताभ की मां कहा जाता है तो राखी अनिल कपूर की फिल्मी मां थी। 'राम लखन', 'प्रतिकार' ,'जीवन एक संघर्ष में' राखी अनिल कपूर की मां बनी थीं। 'खलनायक', सोल्जर, बार्डर, करण-अर्जुन, बाजीगर और अनाड़ी जैसी फिल्मो में भी राखी ने मां का किरदार सशक्त तरीके से निभाया था।

 

mothers of bollywood

रीमा लागू
नब्बे के दशक में रीमा लागू ने कई फिल्मों में मां के किरदार को प्रभावशाली तरीके से रूपहले पर्दे पर पेश किया है। रीमा लागू को कई फिल्मों में दबंग स्टार सलमान की मां के रूप में देखा गया है। इनमें 'मैने प्यार किया', 'साजन', 'हम साथ साथ हैं', 'जुड़वां' और 'पत्थर के फूल' जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। रीमा लागू की मां की भूमिका वाली अन्य फिल्मों में कयामत से कयामत तक, आशिकी, हम आपके हैं कौन, कुछ कुछ होता है आदि शामिल हैं। इसी तरह बॉलीवुड की फिल्मों में कई अभिनेत्रियों ने मां के किरदार को रूपहले पर्दे पर पेश किया है। इनमें लीला चिटनिश, दुर्गा खोटे, दीना पाठक,वहीदा रहमान, आशा पारेख, हेमा मालिनी , रेखा, जया भादुड़ी, डिंपल कपाडिया, रति अग्निहोत्री और किरण खेर आदि शामिल हैं।