scriptपनामा पेपर्स मामले की जांच के सिलसिले में ऐश्वर्या राय बच्चन हुई ED के सामने पेश, जानिए क्या हैं पनामा पेपर्स लीक मामला | what is the panama papers leak case to related to Aishwarya rai | Patrika News

पनामा पेपर्स मामले की जांच के सिलसिले में ऐश्वर्या राय बच्चन हुई ED के सामने पेश, जानिए क्या हैं पनामा पेपर्स लीक मामला

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2021 06:01:18 pm

Submitted by:

Sneha Patsariya

अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन 2016 के ‘पनामा पेपर्स’ लीक प्रकरण से जुड़े एक मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुईं।

aishwarya rai
बॉलीवुड की अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को पनामा पेपर्स लीक मामले में पूछलाछ के लिए तलब किया है। ऐश्वर्या सोमवार को ईडी के सामने पूछताछ के लिए दिल्ली दफ्तर में पेश हुईं। एजेंसी ने 48 साल की अभिनेत्री को 2016 के पनामा पेपर्स लीक मामले में दिल्ली के दफ्तर में पेश होने के लिए कहा था।
इससे पहले निदेशालय उनके पति और बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन को भी समन कर चुकी है। आइए जानते हैं कि पनामा पेपर्स क्या है ? और इससे जुड़ी खबर सनसनी क्यों मचाती है ? प्रवर्तन निदेशालय इस केस की जांच 2016 से ही कर रहा है, जब से यह दस्तावेज वैश्विक स्तर पर सामने आए थे।
पनामा दस्तावेज़ पानामनियन कंपनी मोसेक फोनसेका द्वारा इकट्ठा किया हुआ 1 करोड़ 15 लाख गुप्त फाइलों का भंडार है। इनमें कुल 2,14,000 कंपनियों से सम्बन्धित जानकारियां है। इसमें उस कंपनी के निर्देशक आदि की जानकारी भी है। यह अब तक पाँच देशों के नेताओं के बारे में बता चुका है, जिसमें अर्जेंटीना, आइसलैंड, सऊदी अरब, यूक्रेन, सयुंक्त अरब अमिरत है। इसके अलावा यह 40 देशों के सरकार से जुड़े आदि लोगों के बारे में भी बता चुका है, इसमें ब्राज़ील, चीन, पेरु, फ्रांस, भारत, मलेशिया, मेक्सिको, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, रूस, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, सीरिया और ब्रिटेन है।
कैसे हुए पेपर्स लीक

पनामा पेपर विश्व का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय कोऑपरेशन है, पिछले एक वर्ष में 80 देशों से लगभग 400 से अधिक पत्रकारों ने और लगभग 100 से अधिक मीडिया संस्थानों ने इन लीक दस्तावेजों के शोध में भाग लिया है. यह दस्तावेज़ कैसे लीक हुयें हैं, इसका अनुमान लगाना कठिन हैं। विश्व स्तरीय मीडिया जैसे बीबीसी, गार्डियन, इन्दिंन एक्सप्रेस आदि ने भी इस घटना की जांच पड़ताल में काफी काम किया है, पत्रकारिता के क्षेत्र में इसे अब तक का सबसे बड़ा लीक माना गया है।
मोस्सैक फोंसेका क्या है

यह पनामा स्थित एक लॉ फर्म है, जो विश्व भर में अपनी शैल कम्पनियां बेचती हैं. आईसीआईजे (इंटरनेशनल कंसोर्सियम ऑफ़ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म) के अनुसार यह संस्था अपने क्लाइंट, ड्रग डीलर, माफिया, भ्रष्ट राजनेता और टैक्स छिपाने वाले लोगों के लिए एक दरवान का काम करती है। जब यह कंपनी ऑफशोर कंपनियों के बेचने के लिए उतरी थी, तब यह विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी थी
लीक किस तरह से हुआ पनामा पेपर
कुछ वर्ष पहले किसी अनजान और गुमनाम व्यक्ति ने एक जर्मन समाचार एसज़ेड से संपर्क बनाया था और इसी ने सभी इस ऑफशोर लॉ फर्म से आतंरिक गोपनीय दस्तावेज़ निकाल कर इस समाचार पत्र के हवाले कर दिया. यहीं से सारी जानकारियाँ विश्व भर की मीडिया में फ़ैल गयी. इसके अंतर्गत देश विदेश के कई बड़े बड़े नाम शामिल हैं, जिसका खुलासा धीरे धीरे हो रहा है।
पनामा लीक डाटा का विषय

इस डेटा में मुख्यतः ईमेल, विभिन्न तरह के पीडीऍफ़, फोटो फाइल तथा कंपनी के आतंरिक डेटाबेस का अंश मौजूद था, इसमें पाए गये दस्तावेजों के अनुसार यह पता चला कि विभिन्न बड़े बैंकों, लीगल फर्म और एसेट मैनेजमेंट कंपनियों द्वारा संचालित यह ऑफशोर कंपनी कैसे विश्व के बड़े और पैसे वाले नाम जैसे राजनेताओं, फीफा ऑफिसियल, कई ड्रग स्मगलर, खिलाड़ी आदि के कालेधन को अश्रय दे रही थी।
पनामा पेपर में भारत की किन बड़ी हस्तियों के नाम ?
भारत के करीब 300 हस्तियों के भी नाम शामिल थे, जिसमें बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन, उनकी बहू ऐश्वर्या का भी नाम था। बाकी नामों में अभिनेता अजय देवगन और भगोड़े उद्योगपति विजय माल्या और कुख्यात अपराधी इकबाल मिर्ची का भी नाम था। यही नहीं इसमें भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल और वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे का भी नाम था। इनके अलावा डीएलएफ के पूर्व सीईओ कुशल पाल सिंह, इंडियाबुल्स के समीर गहलोत और लोक सत्ता पार्टी के दिल्ली ब्रांच के पूर्व प्रमुख अनुराग केजरीवाल का भी नाम शामिल है।
पनामा पेपर में शामिल वैश्विक हस्तियां ?

पनामा पेपर में जिन वैश्विक चेहरों के नाम शामिल बताए जाते हैं उसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी और महान फुटबॉलर लियोन मेसी के नाम भी शामिल हैं। वहीं आइसलैंड के एक पूर्व प्रधानमंत्री, पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ, यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको और सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सौद भी शामिल हैं। यही नहीं इसमें टाइगर वुड्स और जैकी चैन जैसे वर्ल्ड सेलिब्रिटीज के नाम भी बताए जाते हैं। यही नहीं आरोपों के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिपिंग के परिवार वालों के भी ऑफशोर अकाउंट से तार जुड़े हुए हैं और ब्रिटेन के पूर्व पीएम डेविड कैमरन के पिता ने भी इसके जरिए पैसे लगा रखे हैं।
यह भी पढ़ें

श्वेता तिवारी ने बढ़ाया सोशल मीडिया का तापमान, बेटी ने कमेंट कर की तारीफ

आपको बता दें आईसीआईजे ने 10 मई 2016 को कर चोरी के सुरक्षित ठिकाने माने जाने वाले देशों में कंपनियां रखने से जुड़ी ‘पनामा पेपर्स’ की विस्तृत जानकारी प्रकाशित की थी। इसमें हजारों दस्तावेज ऐसे हैं, जो भारत के लगभग 2000 लोगों, कंपनियों और पतों से जुड़े हैं। आईसीआईजे ने नेवादा से हांगकांग तक और ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में स्थापित लगभग 2.14 लाख विदेशी इकाइयों की गोपनीयता को उजागर करके रख दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो