scriptजब ऐश्वर्या की वजह से सलमान चाहते थे कि ‘हम दिल दे चुके सनम’ का एंड बदला जाए | When Salman wanted Hum Dil De Chuke Sanam to end because of Aishwarya | Patrika News

जब ऐश्वर्या की वजह से सलमान चाहते थे कि ‘हम दिल दे चुके सनम’ का एंड बदला जाए

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2021 09:37:12 pm

Submitted by:

Sneha Patsariya

फिल्मफेयर अवॉर्ड्स की 17 कैटेगरी में इसे नॉमिनेट किया गया था। सिनेमैटोग्राफी, कोरियोग्राफी, म्यूजिक डायरेक्शन के लिए इस फिल्म ने राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते थे। फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन, सलमान खान और अजय देवगन ने काम किया था और अपनी अदायगी से हर किसी का दिल जीत लिया था। नंदिनी, समीर और वनराज के किरदार आज भी हर किसी की याद में बसे हैं। हालांकि कम लोग ही ये बात जानते हैं कि सलमान इस फिल्म के क्लाइमेक्स सीन को बदलना चाहते थे।

hum-dil-de-chuke
सलमान खान और संजय लीला भंसाली के बीच के रिश्ते कैसे हैं, ये सभी को पता है। हम दिल दे चुके सनम के बाद से सलमान खान और संजय लीला भंसाली ने कभी साथ काम नहीं किया। इसके दो कारण हैं – पहला, ऐश्वर्या राय से ब्रेकअप के बाद, संजय लीला भंसाली ने ऐश्वर्या राय की दोस्ती चुनी और दूसरा, संजय लीला भंसाली ने सलमान खान की डिमांड्स नहीं मानीं।
सलमान खान कितने ज़िद्दी हैं ये तो बताने की ज़रूरत है नहीं। तो सलमान खान ने संजय लीला भंसाली से भी ऐसी ही कुछ ज़िद की। एक बार नहीं, तीन बार।

पहली बार, हम दिल दे चुके सनम का क्लाईमैक्स बदलने को लेकर, दूसरी बार, ऐश्वर्या राय के साथ देवदास में शाहरूख खान की जगह उन्हें यानि कि सलमान खान को कास्ट करने की ज़िद। और फिर जब ऐश्वर्या राय से उनका ब्रेकअप हो गया तो बाजीराव मस्तानी में ऐश्वर्या राय की जगह कैटरीना कैफ को कास्ट करने की ज़िद।
फिलहाल हम बात कर लेते हैं हम दिल दे चुके सनम के क्लाईमैक्स के बारे में। बाकी दो कहानियों के बारे में फिर किसी दिन बात कर लेंगे।

aish.jpg
फिल्म का आखिरी सीन
म दिल दे चुके सनम का अंतिम सीन तो आप सब जानते होंगे जहां सलमान के प्यार में पागल ऐश्वर्या एन वक्त पर उन्हें छोड़कर पति अजय देवगन के पास पहुंच जाती हैं। वहीं सलमान को इसी सीन से परेशानी थी।
पहले ही चाहते थे The End
आखिरी सीन से ठीक पहले, ऐश्वर्या राय का किरदार नंदिनी, सलमान खान के किरदार समीर से मिलता है। और फिर एक टूटा हुआ वनराज दर्शकों को दिखता है। सलमान खान चाहते थे कि फिल्म यहीं पर खत्म हो जाए क्योंकि दर्शक अंत में समीर और नंदिनी को साथ देखना चाहेंगे क्योंकि ये उन दोनों की प्रेम कहानी थी।
salman.jpg
पीछे ही पड़ गए सलमान
भंसाली, सलमान खान के इस आईडिया से सहमत नहीं थे। उनका मानना था कि नंदिनी, वनराज को ही मिलनी चाहिए। यही सही है और दर्शक भी इसी बात का इंतज़ार करेंगे। लेकिन सलमान भी अपनी ज़िद पर अड़े थे जिसके बाद भंसाली, उनसे बुरी तरह नाराज़ हो गए थे।
भंसाली ने की कोशिश
बाद में संजय लीला भंसाली ने एक इंटरव्यू में बताया कि उनकी और सलमान के बीच की दूरियां कभी नहीं मिटीं और उन्होंने इस रिश्ते को यूं ही छोड़ देना बेहतर समझा। हालांकि उन्होंने कोशिश ज़रूर की।
सलमान सुपरस्टार हैं – भंसाली
भंसाली की मानें तो सलमान उनकी फिल्म में काम करें या ना करें इससे फर्क नहीं पड़ता क्योंकि वो वैसे भी अपनी फिल्मों से 400 करोड़ कमा लेते हैं जबकि भंसाली की फिल्में कॉमर्शियल नहीं होती हैं।
aish
बस इस वजह से दोबारा नहीं मिला साथ
भंसाली ने ये भी कहा कि सलमान उनकी फिल्मों के रोल के लिए सही नहीं थे इसलिए उन्होंने सलमान को नहीं लिया। इसका मतलब ये कतई नहीं है कि उन्हें सलमान की एक्टिंग पर शक है पर बस ये रोल उनके नहीं थे
यह भी पढ़ें

25 सालों से लोगो को मूर्ख बनाते आ रहे है अक्षय कुमार, सामने आया उनका सबसे बड़ा झूठ

सलमान ने भी नहीं बढ़ाया हाथ
हालांकि सलमान की बातों से हमेशा ऐसा ही लगा है कि उन्होंने भंसाली को माफ नहीं किया है। एक शो में उन्होंने रणवीर सिंह को कहा कि हम दिल दे चुके सनम और खामोशी की वजह से ही आज तक वो संजय लीला भंसाली है।
कभी नहीं कहा गलत
वहीं भंसाली ने एक इंटरव्यू में ये साफ किया कि उन्होंने आज तक सलमान के बारे में कभी कोई गलत बात नहीं की। उन्हें नहीं पता कि सलमान उनसे क्यों इतने खफा हैं।
आने वाले थे साथ
21 सालों बाद संजय लीला भंसाली और सलमान खान, इंशाल्लाह के साथ वापस आने वाले थे। लेकिन इस फिल्म में भी दोनों के बीच काफी मतभेद हुए और सलमान खान ने अनाउंस करने के बाद ये फिल्म छोड़ दी।

ट्रेंडिंग वीडियो