scriptडॉक्टर्स ने कहा, ‘महज 2 साल जिंदा रहेंगी मधुबाला’, पति किेशोर कुमार ने एक्ट्रेस को छोड़ दिया था उनके मायके | Why Kishore Kumar left wife Madhubala at her parents house | Patrika News
बॉलीवुड

डॉक्टर्स ने कहा, ‘महज 2 साल जिंदा रहेंगी मधुबाला’, पति किेशोर कुमार ने एक्ट्रेस को छोड़ दिया था उनके मायके

दिग्गज गायक किशोर कुमार और मधुबाला को फिल्मों की शूटिंग के दौरान प्यार हुआ। 1960 में दोनों ने शादी कर ली। हालांकि मधुबाला की बीमारी की चलते दोनों को वैवाहिक सुख ज्यादा नहीं मिला। आखिरी समय में मधुबाला की हालत काफी गंभीर हो गई थी।

May 13, 2021 / 06:05 pm

पवन राणा

madhubala.png

मुंबई। खूबसूरत अदाकारा मधुबाला ने फिल्मों के जरिए गजब की शौहरत हासिल की थी। हालांकि उनकी पर्सनल जिंदगी हमेशा संघर्षों और अपनेपन की कमी से भरी रही। मधुबाला ने दिग्गज गायक—कलाकार किशोर कुमार से शादी तो की, लेकिन उन्हें कभी बहू-पत्नी का वो दर्जा नहीं मिला, जिसकी वे हकदार थीं। कहा जाता है कि अपने अंतिम दिनों में मधुबाला गंभीर बीमारी का शिकार हो गईं और किशोर ने उन्हें उनके पिता के घर छोड़ दिया। करीब 9 साल तक मधुबाला बीमारी से लड़तीं रहीं।

किशोर और मधुबाला की लव स्टोरी
किशोर कुमार से शादी से पहले मधबाला का दिलीप कुमार से करीब 9 साल तक अफेयर चला। दोनों के बीच रिश्ता ज्यादा नहीं चला और आखिरकार अलग हो गए। किशोर और मधुबाला की मुलाकात फिल्म ‘चलती का नाम गाड़ी’ के दौरान हुई। उन्होंने साथ में फिल्म ‘हाफ टिकट’ भी की। दोनों के बीच में जल्दी ही प्यार हो गया और शादी कर ली। उस समय किशोर कुमार ने अपनी पत्नी रमा देवी को तलाक दे दिया था। हालांकि शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। कहा जाता है कि मधुबाला के पैरेंट्स के कारण किशोर ने इस्लाम धर्म अपनाया और अपना नाम करीम अब्दुल कर लिया। 1960 में दोनों ने हिन्दू रीति—रिवाज से भी शादी की। हालांकि किशोर के परिवार ने मधुबाला को कभी स्वीकार नहीं किया। शादी के एक महीने बाद ही मधुबाला अपने घर चली गईं क्योंकि किशोर के परिवार से मिली टेंशन से उनकी मेंटल हैल्थ प्रभावित हो रही थी।

यह भी पढ़ें

किशोर कुमार की पत्नी ने तलाक ले मिथुन चक्रवर्ती से कर ली थी शादी, गुस्से में सिंगर ने बंद कर दिया था गाना

डॉक्टर्स बोले— 2 साल जिंदा रह सकती हैं मधुबाला
फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने कहा था,’मधुबाला के खराब स्वास्थ्य के चलते उनके पिता को किशोर से शादी मंजूर नहीं थी। शादी के कुछ दिनों बाद दोनों लंदन के लिए रवाना हो गए। वहां उन्हें स्वास्थ्य समस्या हुई और डॉक्टर्स ने बताया कि मधुबाला के हॉर्ट में छेद है और वह केवल 2 साल जी सकती हैं। ये सुनकर किशोर ने मधुबाला को उनके पिता के घर छोड़ दिया। उनको लगता था कि वह अपने शूट्स की व्यस्तता के चलते पत्नी की देखरेख नहीं कर पाएंगे। मधुर ने बताया कि जब किशोर भैया उसे घर छोड़ने आए तो कहा कि वह बीमार है और उसे देखभाल की जरूरत है। उन्हें काम, ट्रेवल और गाने के चलते समय नहीं मिल पाएगा। उन्होंने कहा,’मैंने अपना पूरा प्रयास किया, लंदन लेकर गया। लेकिन डॉक्टर्स ने कहा कि वह नहीं बच पाएगी। इसमें मेरी क्या गलती है?’ मधुर ने कहा कि मधुबाला को जीवन की इस त्रासदी के समय अपने पति और उसके सपोर्ट की जरूरत थी। उन्होंने कहा था,’हम ये नहीं कह रहे कि वह गलत था। आपा (मधुबाला) के बारे में डॉक्टर्स ने कहा था, आप संबंध नहीं बना सकते, बच्चे नहीं कर सकते’… बावजूद इसके एक महिला को इमोशनल सपोर्ट चाहिए होता है। फिर भी आपा ने साथ रहने पर जोर दिया। इसलिए किशोर ने कार्टर रोड पर फ्लेट खरीदा, जहां कुछ समय दोनों साथ रहे। लेकिन अधिकतर समय वह अकेली रहीं। समुद्री हवाओं ने उन्हें ज्यादा बीमार कर दिया।’

यह भी पढ़ें

Madhubala photos: मधुबाला के HD और HQ फोटोज

अकेला छोड़ दिए जाने से आहत थीं मधुबाला
मधुर ने कहा,’अधिकतर समय किशोर भैया का फोन डिसकनेक्टेड रहता था। वह दो या तीन महीनों में उनसे मिलते। वह कहते,’अगर मैं आया, तो तुम रोओगी और ये तुम्हारे हॉर्ट के लिए अच्छा नहीं होगा। तुम डिप्रेशन में चली जाओगी। तुम्हे आराम करना चाहिए।’ वह जवान थीं, ईर्ष्या होना लाजमी था। शायद अकेला छोड़ दिए जाने की भावना ने उन्हें मार दिया था। शायद किशोर ने इसलिए अपने आपको अलग कर लिया कि अंतिम विदाई से उन्हें धक्का न लगे। लेकिन उन्होंने कभी भी पत्नी को भला—बुरा नहीं कहा। उन्होंने उसके सारे इलाज का खर्चा उठाया।

9 साल बिस्तर पर रहीं, बन गई थीं हड्डियों का ढांचा
हालांकि डॉक्टर्स के 2 साल के समय के विपरीत मधुबाला ने 9 साल निकाल दिए। इस बारे में मधुर का कहना है कि,’उनकी बीमारी के चलते, उनकी बॉडी से अतिरिक्त रक्त उत्पन्न होता था। यह नाक और मुंह से बाहर निकलता था। डॉक्टर्स घर आते और रक्त की अतिरिक्त मात्रा को बोतल में ले जाते। फेफड़ों की बीमारी के चलते वह हर वक्त खांसती रहती थीं। हर चार या पांच घंटे में उन्हें ऑक्सीजन देनी होती थी। वह 9 साल बिस्तर पर रहीं और हड्डियों का ढांचा बन गईं थीं। वह यह कहकर रोतीं थीं,’मुझे जिंदा रहना है, मुझे मरना नहीं है, डॉक्टर कब इलाज निकालेंगे।’ मधुबाला ने 23 फरवरी, 1969 को अंतिम सांस ली। मधुबाला के निधन के बाद किशोर को योगिता बाली से प्यार हो गया। 1976 में उन्होंने शादी की और महज दो साल में तलाक हो गया। 1980 में किशोर ने लीना चंदारवकर से शादी की। 13 अक्टूबर, 1987 में निधन तक किशोर और लीना की शादी बनी रही।

Home / Entertainment / Bollywood / डॉक्टर्स ने कहा, ‘महज 2 साल जिंदा रहेंगी मधुबाला’, पति किेशोर कुमार ने एक्ट्रेस को छोड़ दिया था उनके मायके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो