scriptकिसी भी कार्य में सिद्धहस्त बने रहने के लिए क्या करें, पढ़िए ये कहानी | Motivational inspirational story of indra and Famer latest news | Patrika News
बदायूं

किसी भी कार्य में सिद्धहस्त बने रहने के लिए क्या करें, पढ़िए ये कहानी

किसान ने कहा – अगर मैं और मेरे बेटे 12 साल काम नही करेंगे तो हम भूल जायेंगे कि खेती कैसे करते हैं। फिर बारिश होगी भी तो हम भूखों मर जायेंगे। इसलिये हम खेती कर रहे हैं।
 

बदायूंJul 27, 2019 / 06:16 am

धीरेंद्र यादव

Mankameshwar Maharaj

मंदिर के मंहत योगेश पुरी ने बताया कि भक्तों क उत्साह और श्रद्धा देखते ही बनती है। सावन के सोमवार को मंगला दर्शन की विशेष महत्ता है। इस कारण हर कोई पहले दर्शन करने के लिए लालायित रहता है।

एक बार इंद्र ने गुस्से मे आकर सभी को श्राप दे दिया कि 12 साल वो बरसात नहीं करेंगे जिससे लोग पानी को तरसेंगे। लोगों में हाहाकार मच गया। सबने समझाया पर इंद्र नहीं माने।ल बारिश का महीना आया। इंद्रदेव ने बारिश नहीं की।
Mankameshwar temple
एक किसान अपने बच्चों के साथ खेत मे गया और खेती के वो सभी काम करने लगा जो बरसात से पहले किये जाते हैं। साथ में वो अपने बच्चों को भी समझा रहा था कि काम कैसे किया जाये। इंद्र को यह देखकर बहुत आश्चर्य हुआ कि 12 साल तक पानी नहीं बरसेगा फिर भी ये काम क्यूं कर रहा है ?
Mankameshwar mandir
इंद्र एक भिखारी का रूप धर के उसके पास गये और कहा- हे किसान! क्या तुमने श्रापित आकाशवाणी नहीं सुनी थी कि 12 साल बरसात नही होगी? फिर क्यूं खेत जोत रहे हो?

Mankameshwar mandir
किसान ने कहा -सुनी थी ! पर अगर मैं और मेरे बेटे 12 साल काम नही करेंगे तो हम भूल जायेंगे कि खेती कैसे करते हैं। फिर बारिश होगी भी तो हम भूखों मर जायेंगे। इसलिये हम खेती कर रहे हैं।
इंद्र की आंखें खुल गयी। वे सोचने लगे 12 साल में तो शायद मैं भी अपना बारिश गिराने का कौशल भूल जाऊंगा। उन्होंने तुरंत श्राप वापस लिया और बारिश करवा दी।

Yogesh puri
सीख

किसी भी कार्य में सिद्धहस्त होने और बने रहने के लिए उसे सतत रूप से करते रहना आवश्यक होता है।
प्रस्तुतिः हरिहरपुरी

मठ प्रशासक, श्रीमनःकामेश्वर मंदिर, आगरा

Home / Budaun / किसी भी कार्य में सिद्धहस्त बने रहने के लिए क्या करें, पढ़िए ये कहानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो