scriptMadrasa students will study English and science too | उर्दू और अरबी के साथ अंग्रेजी-विज्ञान में माहिर होंगे मदरसों के छात्र | Patrika News

उर्दू और अरबी के साथ अंग्रेजी-विज्ञान में माहिर होंगे मदरसों के छात्र

योगी सरकार अब मदरसों के छात्रों को अंग्रेजी और विज्ञान में माहिर बनाने की तैयारी कर रही है। इसके तहत अब उर्दू और अरबी के अलावा मदरसों में अंग्रेजी और विज्ञान भी पढ़ाया जाएगा। मदरसों में बिगड़े शिक्षा का स्तर सुधारने की यह नई पहल की जा रही है। इसके तहत अब यूपी बोर्ड की तरह ही मदरसों में अन्य विषयों को पढ़ाया जाएगा।

बुलंदशहर

Published: November 06, 2021 05:07:37 pm

बुलंदशहर. जिले के मदरसा छात्र उर्दू व अरबी तो पढ़ेंगे ही इसके साथ अब वे अब अंग्रेजी और विज्ञान में भी माहिर होंगे। मदरसों में शिक्षा के स्तर को सुधारने की कवायद सरकार ने शुरू कर दी है। जिसके तहत जिले के सभी मदरसों का निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। रिपोर्ट तैयार होने के बाद उसके आधार पर मदरसों में शिक्षा का स्तर सुधारा जाएगा।
madarsa_new_pic.jpg
यह भी पढ़ें

गोवंश की होगी अब ऑनलाइन निगरानी, सुरक्षा को लेकर अब गायों के लिए नई माइक्रोचिप

मदरसा आधुनिकीकरण का लाभ मदरसा छात्रों को मिलेगा। इसके साथ ही मदरसा शिक्षकों व कर्मचारियों की समस्याओं का भी समाधान किया जाएगा। मदरसों में दी जाने वाली उच्च शिक्षा के विषयों के अनुरूप शिक्षकों के पद सृजत किए जाएंगे और उनको रखा जाएगा।
बता दे कि मदरसा बोर्ड सरकार से काफी समय से अपनी मांगों को पूरा करने की आवाज उठा रहा है। इन मांगों में प्रमुख रूप से मदरसों में शिक्षकों की पदोन्नति के अलावा रिक्त पदों को भरने। महिला शिक्षिकाओं, शिक्षणेतर कर्मचारियों को प्रसूति एवं बाल्य देखभाल अवकाश दिए जाने।
मदरसा शिक्षकों को स्थानांतरण की सुविधा प्रदान के अलावा मदरसा शिक्षकों को राज्य कर्मियों की भांति चिकित्सा प्रतिपूर्ति की सुविधा जैसी मांगे शामिल हैं। सरकार ने अब मदरसों की समस्याओं की तरफ ध्यान देना शुरू किया है। जिसके तहत सर्वप्रथम छात्रों की पढ़ाई का स्तर उठाना है। इसी पहल के तहत सरकार ने जिले के सभी मदरसों में छात्रों की स्थिति,पढाई और शिक्षकों का ब्यौरा मांगा है।
जिला अल्पसंख्यक अधिकारी डॉ. अमृता सिंह ने बताया कि मदरसे आधुनिक शिक्षा से जुड़ेंगे तो शिक्षा रोजगार परक हो जाएगी। इससे युवाओं का विकास होगा और देश समृद्ध होगा। सरकार की नई सोच से मदरसा शिक्षकों में खुशी है। अभी आधुनिक शिक्षा में शामिल होने वाले मदरसों की सूची सरकार ने जारी नहीं की है लेकिन मदरसा शिक्षकों को उम्मीद है कि जिले के एक या दो मदरसों को इसमें स्थान जरूर मिलेगा।
जिले भर में शहर से देहात तक 150 से अधिक पंजीकृत मदरसे संचालित हो रहे हैं। पहले इनमें केवल धार्मिक शिक्षा दी जाती थी लेकिन पिछले कुछ सालों से एनसीआरटीई की पुस्तकें भी पढ़ाई जा रही हैं। अब सरकार ने मदरसों में सेकेंडरी स्तर पर आधुनिक शिक्षा शुरू करने की योजना बनाई है। नए शैक्षिक सत्र में आधुनिक शिक्षा का शुभारंभ हो सकता है। इसमें एनआइओएस के तहत विद्यार्थियों को दसवीं की शिक्षा और परीक्षा दिलाई जाएगी। मदरसा शिक्षकों का कहना है कि एक या दो मदरसे भी आधुनिक शिक्षा से जुड़े तो सैकड़ों बच्चों का भविष्य सुनहरा हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Mukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'यूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानकौन हैं डॉ. गुरप्रीत कौर, जो बनने जा रही हैं भगवंत मान की दुल्हनिया? सामने आई तस्वीरसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेDGCA का SpiceJet को कारण बताओ नोटिस, 18 दिनों में 8 बार आई प्लेन में खराबी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.