scriptजिले के 7 अधिकारी करेगें 94 आदर्श स्कूलों का निरीक्षण…ऑनलाइन रिपोर्ट भेजेगें निदेशालय को | education base strengthens in government schools | Patrika News

जिले के 7 अधिकारी करेगें 94 आदर्श स्कूलों का निरीक्षण…ऑनलाइन रिपोर्ट भेजेगें निदेशालय को

locationबूंदीPublished: Jul 13, 2018 12:58:13 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

सरकारी स्कूलों में शिक्षा की नीवं मजबूत करने एवं व्यवस्थाए बेहतर करने करने के लिए प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों को अब कार्यलय छोडकर फील्ड में स्कूलों का जायजा लेना होगा

education base strengthens in government schools

जिले के 7 अधिकारी करेगें 94 आदर्श स्कूलों का निरीक्षण…ऑनलाइन रिपोर्ट भेजेगें निदेशालय को

बूंदी. सरकारी स्कूलों में शिक्षा की नीवं मजबूत करने एवं व्यवस्थाए बेहतर करने करने के लिए प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों को अब कार्यलय छोडकर फील्ड में स्कूलों का जायजा लेना होगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद जयपुर ने सभी अधिकारियों को लक्ष्य भी आवंटित किया है।
आधिकारियों को जिले के आदर्श स्कूलों के निरीक्षण के लिए लिए लक्ष्य दिए गए है विद्यालय में रिजल्ट, नामांकन खेल मैदान, शिक्षा का स्तर, आईसीटी लैब, अभिभावको की मिटिंग, विद्यालय में विद्युत व्यवस्था, आधारभुत सुविधाएं सहित सृजनात्मक और मौलिक चितन के विकास के सबंध में आकंलन किया जाना है।
आदेशानुसार अब राजकीय स्कूलों में विभाग के अधिकारियों को निरीक्षण कर वहां की शैक्षिक और भौतिक स्थितियों से अवगत होना होगा। इसके लिए डीईओ माधमिक, डीईओ प्रारभिक, एडीओ, व कार्यक्रम अधिकारी सहित डाईट प्राचार्य को ऑनलाइन निरीक्षण की रिपोर्ट निदेशालय में भेजनी होगी।
निदेशालय ने हाल में आदेश जारी किया है जिसमें 15 जुलाई से लेकर 15 सितंबर तक अधिकारियों को जिले के आदर्श स्कूलों का अवलोकन पूरा करना होगा।


ऑनलाइन जाएगी निरीक्षण की रिपोर्ट-

आगामी 16 जुलाई से जिले के आदर्श स्कूलों में होने वाले सघन निरीक्षण की प्रतिदिन ऑनलाइन रिपोर्ट जाएगी। इसके लिए फॉर्मेट आएगें। जिस तारीख को अधिकारी को नीरिक्षण करने जाना है उसी दिन फॉर्मेट निकालना होगा। साथ ही उसी दिन ऑनलाइन भी करवाना होगा।

इसके लिए पूर्व में ही अधिकारियों को निदेशालय की ओर से लेपटॉप मिले हुए है। आईसीटी लैब प्रभारी रमसा उम्मे हबीबा ने बताया कि कार्यक्रम शाला दपर्ण पोर्टल पर होने वाली निरीक्षण की सुचना को लेकर फॉर्मेट पर जैसे ही क्लिक करेगेंं उसमें कोनसा अधिकारी किसी तारीख को निरीक्षण के लिए जाएगे पूरी डिटेल दर्ज की गई है।
सबंन्धित अधिकारी निरीक्षण की जानकारी पोर्टल पर अपलोड करेगें। इसके जरिए विभाग को तुरंत संबधित विद्यालय की जानकारी मिल सकेगी। साथ ही स्कूलों में संस्था प्रधान द्वारा दी जानकारी एवं अधिकारियों की रिपोर्ट अलग तो नही इसका भी मिलान हो पाएगा।

15 जुलाई को सघन निरीक्षण को लेकर अधिकारी तैयार है। निरीक्षण में जिले के आदर्श स्कूलों का फीड बेक शाला दर्पण पोर्टल के जरिए ऑनलाइन अपडेट किया जाएगा।
सतीश जोशी अतिरिक्त परियोजना समन्वयक, रमसा बूंदी.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो