scriptअब नहीं होंगे पसीने-पसीने…पढिय़े यह खबर | No longer will sweat-sweat ... Read this news | Patrika News

अब नहीं होंगे पसीने-पसीने…पढिय़े यह खबर

locationबूंदीPublished: Jul 10, 2018 03:54:55 pm

Submitted by:

Devendra

शहर के एक बड़े हिस्से में बिजली ट्रिपिंग की समस्या से अब लोगों को निजात मिलेगी। बूंदी जिले का पहला उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर नैनवां रोड स्थित पावर हाउस पर सोमवार को स्थापित कर दिया।

No longer will sweat-sweat ... Read this news

Transformer

बूंदी. शहर के एक बड़े हिस्से में बिजली ट्रिपिंग की समस्या से अब लोगों को निजात मिलेगी। इसके लिए विद्युत निगम ने बूंदी जिले का पहला उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर नैनवां रोड स्थित पावर हाउस पर सोमवार को स्थापित कर दिया। निगम ने पूर्व में स्थापित ३.१५ मेगा वोल्ट के ट्रांसफार्मर की जगह पर ८ मेगा वॉल्ट एम्पियर के उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित किया है।
निगम के अधिशासी अभियंता जे.पी. मीणा ने बताया कि बूंदी जिले में ८ एमवीए का यह पहला ट्रांसफार्मर शहर के एक हिस्से की विद्युत आपूर्ति के लिए लगाया गया है। इसकी लागत लगभग साठ लाख रुपए है। ट्रांसफार्मर स्थापित करने में सुबह से ही निगम के अधिशासी अभियंता जे.पी. मीणा, सहायक अभियंता अजय सोनी, कनिष्ठ अभियंता पे्रम कुमार सहित अन्य कर्मचारी लगे रहे। दो लोडर मशीनों की मदद से पुराने ट्रांसफार्मर को उतार कर नए को रखवाया गया। यहां पर ट्रांसफार्मर लगाने की तैयारी काफी समय से की जा रही थी। इसके लिए लोडर मशीनों का इंतजाम किया गया था।
मशीनों से काम में आसानी हो गई। सूत्रों के अनुसार यहां पर ट्रांसफार्मर छोटा होने से आए बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा परेशानी गर्मी के मौसम में होती थी। बिजली गुल होने के बाद बच्चे व महिलाएं गर्मी से बेहाल हो जाते थे। अब इस समस्या का समाधान हो जाएगा। यहां पर निर्बाध बिजली की आपूर्ति हो सकेगी।
दो भागों में बंटेगा नैनवां रोड
उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर लगने के बाद नैनवां रोड को दो भागों में बांट दिया जाएगा। रजत गृह फीडर व माटूण्दा रोड फीडर होंगे। जिसमें इन्दिरा कॉलोनी से संस्कृत विद्यालय के आसपास के एरिया में लगे २२ ट्रांसफार्मरों को जोड़ा जाएगा।
इन कॉलोनियों को मिलेगी राहत
नए ट्रांसफार्मर से सप्लाई शुरू होने के बाद रजत गृह, जवाहर कॉलोनी, जवाहर नगर, महावीर नगर, इन्द्रिरा कॉलोनी, नया पुराना माटूण्दा रोड, लाइन पुलिस रोड, बीबनवा रोड, देवपुरा, न्यू कॉलोनी, गणेश बाग, देवपुरा सहित पाइप फैक्ट्री वाले लोगों को राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो