scriptबिल्ली के बच्चों को लोग समझ बैठे तेंदुए के शावक, गांव में मचा हडक़ंप | People mistook kittens for leopard cubs, created commotion in the vill | Patrika News
बुरहानपुर

बिल्ली के बच्चों को लोग समझ बैठे तेंदुए के शावक, गांव में मचा हडक़ंप

— वन विभाग ने एक्सपर्ट से कराई जांच

बुरहानपुरApr 05, 2024 / 03:32 pm

Amiruddin Ahmad

People mistook kittens for leopard cubs, created commotion in the village

People mistook kittens for leopard cubs, created commotion in the village


बुरहानपुर. शाहपुर के बंभाड़ा गांव में उस समय हडक़ंप मच गया, जब ग्रामीणों ने एक पेड़ के पास जंगली बिल्ली के बच्चों को देख उन्हे तेंदुए के शावक समझ बैठे। ग्रामीणों की भीड़ लगने के बाद वन विभाग के अफसर, जवान भी मौके पर पहुंचे। फोटो भोपाल भेजकर एक्सपर्ट से जांच कराई गई तो बिल्ली के बच्चे होने की पुष्टि हुई। जबकि शाम होते ही बिल्ली ी बच्चों को उठाकर जंगल की तरफ ले गई।
एसडीएम अजय सागर ने बताया कि बंभाड़ा गांव में पिछले दिनों तेंदुए का मूवमेंट होने से मवेशियों का शिकार भी हुआ है, लेकिन पिछले दो से तीन दिनों से कोई मूवमेंट नहीं है, जिससे संभावना है कि तेंदुए वापस जंगल की तरफ चला गया है। गांव में एक पेड़ के पास जंगली बिल्ली के दो बच्चेमिले हैं, जिन्हें देखकर लोगों में खलबली मच गई। स्थानीय लोगों ने जंगली बिल्ली के बच्चों को तेंदुए के शावक समझ लिया। दिनभर वन विभाग के जवानों की ड्यूटी लगाने के साथ ही निगरानी भी रखी गई। बच्चों के फोटो व जीपीएस लोकेशन एक्सपर्ट को भेजी गई थी। एक्सपर्ट ने बताया कि ये जंगली बिल्ली के बच्चे है। जबकि शाम को बिल्ली उन्हें वापस जंगल की तरफ लेकर चली गई है।
बच्चों की पहचान करना होगी है मुश्किल
एसडीओ ने बताया कि जंगली बिल्ली, तेंदुआ एक ही परिवार के होते हैं। इसलिए उनके शावकों को पहचाना मुश्किल होता है। बिल्ली और तेंदुए के बच्चें एक सामान ही दिखाई देते है। गांव में तेंदुए का मूवमेंट होने से तेंदुए के बच्चे भी होने की संभावना थी, इसलिए सुरक्षा भी बरती गई। ग्रामीणों को भी जागरुक किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो