scriptAdani Group will buy coal from Indonesia to reach Rajasthan | Another Front of Inflation : अडानी समूह इंडोनेशिया से खरीद राजस्थान पहुंचाएगा तीन गुना महंगा कोयला, जेब कटना तय | Patrika News

Another Front of Inflation : अडानी समूह इंडोनेशिया से खरीद राजस्थान पहुंचाएगा तीन गुना महंगा कोयला, जेब कटना तय

राजस्थान में कोयले की किल्लत को देखते हुए अब राजस्थान को 3 से चार गुना दाम पर इंडोनेशिया से बिजली खरीदने पर मजबूर होना पड़ रहा है। राजस्थान के लिए अडानी समूह इस कोयले की आपूर्ति करेगा।

जयपुर

Updated: May 28, 2022 11:46:34 am

कोयला और बिजली संकट से जूझ रहे राजस्थान के बिजलीघरों में अडानी एंटरप्राइजेज इंडोनेशिया से कोयला पहुंचाएगा। राज्य विद्युत उत्पादन निगम ने यह काम अडानी समूह को सौंपा है। फिलहाल 5.79 लाख मीट्रिक टन कोयला आयात किया जा रहा है, जिसकी कुल लागत करीब 1042 करोड़ रुपए आंकी गई है। खास यह है कि इससे बिजली उत्पादन लागत 35 पैसे यूनिट महंगा (कोयला आयात करने तक) हो जाएगा। इसका भार विद्युत उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। संभवत: यह फ्यूल सरचार्ज के रूप में लेंगे। अफसरों ने विदेशी कोयला आयात करने के लिए केन्द्र सरकार के निर्देश का हवाला दिया है। इसमें कोयले के सीमित भंडार का कारण गिनाया गया। बता दें राजस्थान के पास सिर्फ 5-6 दिन की जरूरत के लायक ही कोयला बचा है और इसलिए अब राजस्थान सरकार के पास इसके अलावा कोई विकल्प नहीं था।
coal_from_indonesia_to_rajasthan.jpg
सिर्फ एक ही कंपनी निकली पात्र

निविदा में दो फर्म शामिल हुईं, लेकिन एक फर्म ने तो निर्धारित दस्तावेज ही जमा नहीं कराए। इसलिए केवल अडानी एंटरप्राइजेज ही सफल हुई। कंपनी को इंडोनेशिया से लाकर बिजलीघर में कोयला पहुंचाना होगा। कोयला खरीद और परिवहन की कुल लागत 18 हजार रुपए प्रति टन है। हालांकि, कंपनी जब विदेश से कोयला लेगी, उस समय की लागत से बिलिंग होगी। बता दें कोल इंडिया ने जून के सप्लाई स्टॉक में से 1.21 लाख टन कोयला घटाया है।
पांच माह तक किस्तों में आएगा कोयला

राज्य विद्युत विनियामक आयोग के सीएमडी आर.के. शर्मा का कहना है कि केंद्र सरकार के निर्देश हैं कि विदेश से कोयला आयात करें। निविदा के जरिए अडानी एंटरप्राइजेज को काम सौंपा है। इंडोनेशिया से कोयला पांच माह तक किस्तों में आएगा।
इन पावर प्लांट में पहुंचेगा कोयला

छबड़ा थर्मल प्लांट 2.25 लाख

सूरतगढ़ थर्मल प्लांट 2.25 लाख

कोटा थर्मल प्लांट 1.29 लाख

 

किस माह में आएगा कितना कोयला

जून 75 हजार

जुलाई 1.25 लाख टन

अगस्त 1.25 लाख टन

सितंबर 1.29 लाख टन

अक्टूबर 1.25 लाख टन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.