अनिल अंबानी की कंपनियों ने निवेशकों को बनाया मालामाल, 3 महीने में दिया 3 गुना रिटर्न

पिछले कुछ समय से बुरे दौर से गुजर रहे अनिल अंबानी के दिन बदलने लगे हैं। रिलायंस ग्रुप ने अपने रिटेल निवेशकों को तीन महीने में औसतन 250 फीसदी का रिटर्न दिया है।

By: Dhirendra

Updated: 21 Jun 2021, 06:37 PM IST

नई दिल्ली। एक दौर में दुनिया के अमीर व्यक्तियों में शुमार रहे अनिल अंबानी की कारोबारी हालत पिछले कुछ समय से बहुत खराब चल रहे हैं। दो से तीन बार तो वे कर्ज न चुका पाने की वजह से जेल जाने से बचे हैं। लेकिन बीते कुछ महीनों में उनकी कंपनियों के शेयरों ने उम्मीद से कई गुना ज्यादा बेहतर परफॉर्म किया है। इसका सीधा असर यह हुआ कि अनिल अंबानी ग्रुप की कंपनियों की मार्केट वैल्यू में इजाफा हुआ है। उनके ग्रुप की तीन कंपनियों ने निवेशकों का पैसा तीन गुना तक कर दिया है।

Read More: Gold And Silver Price: 20 दिन में 2000 रु सस्ता हुआ सोना, खरीदने से पहले जानिए नए कीमत

ये है तेजी की वजह

दरअसल, अनिल अंबानी ग्रुप की एक कंपनी ने हाल ही में फंड जुटाने के लिस नए प्लान पेश किए हैं। इसके अलावा एक अन्य कंपनी को अपनी संपत्तियों के लिए 70 बोलियां प्राप्त हुई हैं। रिलायंस कैपिटल के सामान्य बीमा, स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा और सिक्योरिटी बिजनेस को खरीदने के लिए कई कंपनियों ने रुचि दिखाई है। इसका असर पॉजिटिव असर उनकी कंपनियों के शेयरों पर पड़ा और मार्केट वैल्यू लगातार बढ़ता जा रहा है। अनिल अंबानी ग्रुप की कंपनियों रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस पावर और रिलायंस कैपिटल की मार्केट कैपिटल पिछले 20 कारोबारी दिनों में दोगुने से अधिक हो गई है।

Read More: Petrol Diesel Price Today: रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचा पेट्रोल और डीजल, जानिए अपने शहर में तेल का भाव

रिलायंस कैपिटल

रिलायंस कैपिटल का शेयर पिछले तीन महीने पहले 11.56 रुपए पर था। आज इस शेयर का कारोबारी रेट 27.47 रुपए है। तीन महीनों में इस शेयर ने निवेशकों को 137.6 फीसदी मुनाफा कराया है। जानकारी के मुताबिक तीन महीनों में 137.6 फीसदी रिटर्न आपको किसी और निवेश ऑप्शन से नहीं मिल सकता।

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयर का मूल्य विगत तीन महीनों में करीब तीन गुना हो गया है। तीन महीने पहले ये 36.2 रुपए पर था। आज का रेट 107.05 रुपए है। यानी इन तीन महीनों में कंपनी के शेयर ने करीब 196 फीसदी रिटर्न दिया और निवेशकों का पैसा लगभग तीन गुना कर दिया। इस समय रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर की मार्केट कैपिटल करीब 2,838 करोड़ रुपए है।

रिलायंस पावर

इसी तरह रिलायंस पावर का शेयर तीन महीने पहले 4.49 रुपए पर था। आज ये 17.04 रुपए पर पहुंच गया। यानी इस शेयर ने 3 महीनों में और भी तगड़ा रिटर्न दिया है। देखा जाए तो रिलायंस पावर के शेयर ने बीते तीन महीनों में 279.5 फीसदी का भारी भरकम रिटर्न दिया है। यदि 3 महीने पहले किसी के पास रिलायंस पावर के 1 लाख रुपए के शेयर हो तों उनकी वैल्यू आज की तारीख में 3.79 लाख रुपए हो गई है।

Read More: Gold And Silver Price: 20 दिन में 2000 रु सस्ता हुआ सोना, खरीदने से पहले जानिए नए कीमत

Web Title: Anil Ambani Companies Made Investors Rich, Gave 3 Tmes Return In 3 Months

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned