scriptATF Price Hike Today More than 16 Percent Air Travel Will Be Expensive | हवाई सफर होगा महंगा! ATF के दाम में फिर हुआ बड़ा इजाफा | Patrika News

हवाई सफर होगा महंगा! ATF के दाम में फिर हुआ बड़ा इजाफा

हवाई सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल हवाई यात्रियों को बड़ा झटका लग सकता है। जल्द ही हवाई यात्रा महंगी हो सकती है। दरअसल गुरुवार को जेट फ्यूल या एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत में एक बार फिर से जबरदस्त इजाफा हुआ है।

नई दिल्ली

Published: June 16, 2022 11:19:05 am

हवाई सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। हवाई यात्रा के लिए जल्द ही यात्रियों को अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है। दरअसल गुरुवार को एयर टर्बाइन फ्यूल यानी ATF के दामों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। इसकी की कीमतें 16.3 फीसदी बढ़ा दी गई हैं। इसका सीधा असर हवाई यात्रा पर पड़ सकता है। एयरलाइंस एयर फेयर में इजाफा कर सकती है। ये इजाफा 15 फीसदी तक हो सकता है। बता दें कि, यह मार्च 2022 के बाद से सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। इसके साथ ही जेट फ्यूल का भाव नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है।
ATF Price Hike Today More than 16 Percent Air Travel Will Be Expensive
ATF Price Hike Today More than 16 Percent Air Travel Will Be Expensive
हवाई ईंधन के दाम में एक बार फिर इजाफा होने से हवाई यात्रियों को बड़ा झटका लगा सकता है। गुरुवार को कीमतों में 16.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इनमें 1.41 रुपए प्रति किलोलीटर यानी 123.03 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

ATF की कीमतों में एकसाथ ही 16.3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद ये अब तक के सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एटीएफ के रेट बढ़कर 141232.87 रुपये प्रति किलोलीटर पर पहुंच गए हैं। ये दिल्ली के लिए बड़ी बढ़ोतरी मानी जा रही है।

यह भी पढ़ें

गर्मी की छुट्टियों में खूब घूमें, शुरु हो गई हैं नई फ्लाइट्स

इसलिए हवाई किराया बढ़ने के आसार
दरअसल एटीएफ का एयरलाइंस की कुल लागत में करीब 40 फीसदी हिस्सा होता है और इसके बढ़ने से एयरलाइंस की लागत भी बढ़ती हैं।

जेट फ्यूल या एटीएफ इस साल अपने अभी तक के रिकॉर्ड ऊंचाई के स्तर पर पहुंच गया है। इससे पहले 1 जून को छोड़कर साल 2022 के हर 15वें दिन में फ्यूल में बढ़ोतरी हुई थी।
किराए में बढ़ोतरी के अलावा कोई विकल्प नहीं
फ्यूल में इजाफे के तुरंत बाद स्पाइसजेट के सीएमडी, अजय सिंह ने माना कि, अब घरेलू एयरलाइनों के पास किराए में तुरंत बढ़ोतरी करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

किराए में न्यूनतम 10 से 15 फीसदी के इजाफे की तत्काल जरूरत है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि संचालन की लागत बेहतर बनी रहे।

यह भी पढ़ें

दिल्ली एयरपोर्ट ने शुरू की RFID टैग की सुविधा, जानिए क्या होगा फायदा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र से बड़ी खबर, देवेंद्र फडणवीस आज शाम 7 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस का बड़ा बयान, कहा- एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएमMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनMaharashtra Politics: बीजेपी और शिंदे गुट के बीच नहीं आएगी शिवसेना, लेकिन निभाएगी विरोधी की भूमिका, जानें संजय राउत ने क्या कहा?Kangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.