scriptबैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को झटका, MCLR बढ़ाया, कल से महंगे होंगे लोन | Bank of Baroda, MCLR increased, loans will be expensive from tomorrow | Patrika News

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को झटका, MCLR बढ़ाया, कल से महंगे होंगे लोन

Published: Apr 11, 2022 03:41:27 pm

बैंक ऑफ बड़ौदा ने MCLR (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ट लेंडिंग रेट्स) के रेट में बढ़ोतरी की है। बैंकिग सिस्टम में 1 अप्रैल 2016 से MCLR लागू किया गया था। MCLR लोन के मिनिमम ब्याज दर को निर्धारित करता है। इस बढ़ोतरी के बाद MCLR 7.35% हो जाएगी।
 

bank-of-baroda-mclr-increased-loans-will-be-expensive-from-tomorrow.jpg
बैंक ऑफ बड़ौदा ने लोन लेने वाले ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। बैंक 12 अप्रैल 2022 से MCLR (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ट लेंडिंग रेट्स) में 0.05% की बढ़ोतरी कर रहा है। इसके बाद अब MCLR 7.35% हो जाएगी। गौरतलब है कि अधिकांश कंज्यूमर लोन पर ब्याज दर MCLR के द्वारा ही तय होती है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने सेवी को बताया कि उसने MCLR बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है जो 12 अप्रैल से लागू होगा।

MCLR बढ़ोतरी का असर अधिकांश कंज्यूमर लोन जैसे होम, पर्सनल, ऑटो में पड़ेगा। अब एक महीने के लिए MCLR 6.50%, 3 महीने के लिए MCLR 6.50% , 6 महीने के लिए 7.20% और 1 साल के लिए 7.35% कर दिया गया है।
 

RBI ने रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव

8 अप्रैल को RBI ने मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजे जारी किए जिसमें उसने रेपो रेट में किसी तरह के बदलाव नहीं किए है। RBI ने आखिरी बार 22 मई 2020 में रेपो रेट में बदलाव किया था। रेपो रेट बैकों को मिलने वाले कर्ज के ब्याज दर को निर्धारित करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो