scriptCNG-PNG Price Hike: महंगाई ने दिया झटका, सीएनजी 6 और पीएनजी 4 रुपए महंगी, चेक करें नए भाव | CNG-PNG Price Hike: CNG costlier by Rs.6 Kg and PNG by Rs.4 unit Check New Rates Here | Patrika News

CNG-PNG Price Hike: महंगाई ने दिया झटका, सीएनजी 6 और पीएनजी 4 रुपए महंगी, चेक करें नए भाव

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2022 11:58:11 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

सीएनजी (CNG) और पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (PNG) के दामों में हुई बढ़ोतरी हो गई है। मुंबई में गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दोनों के दाम बढ़ा दिए हैं।

CNG-PNG Price Hike

CNG-PNG Price Hike

त्योहारी सीजन के बीच आम आदमी को महंगाई का बड़ा झटका लगा है। सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने से अब ग्राहकों की जेब पर वजन बढ़ने वाला है। मुंबई में महानगर गैस ल‍िमि‍टेड (MGL) ने सीएनजी (CNG) के दाम में 6 रुपए प्रति किलो का इजाफा क‍िया है और पीएनजी (PNG) की कीमत में 4 रुपए प्रति यूनिट (SCM) की बढ़ोतरी की है। नई कीमतें आज (सोमवार) आधी रात से लागू हो गई है। माना जा रहा है कि बहुत जल्द देश के अन्य राज्यों में भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतररी होगी।


मुंबई और आसपास के इलाकों में सीएनजी का रिटेल प्राइस बढ़कर 86 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है। वहीं पीएनजी का दाम 52.50 रुपये प्रति एससीएम हो गया है। पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने 30 सितंबर को 1 अक्टूबर से अगले छह महीने के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40% की बढ़ोतरी का ऐलान किया था।

यह भी पढ़ें

खुशखबरी! त्योहारी सीजन में सस्ता होगा खाने का तेल और सोना-चांदी, जानिए बेस इम्पोर्ट प्राइस में कितनी हुई कटौती





सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने कहा कि सरकार ने 1 अक्टूबर से गैस कीमतों में 40 प्रतिशत की वृद्धि की है। जिस कारण उन्हें यह कदम उठाना पड़ रहा है। बता दें कि 30 सितंबर को पेट्रोलियम मूल्य एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ ने एक अक्टूबर से अगले 6 माह के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी।

 

यह भी पढ़ें

अक्टूबर में छुट्टियों की भरमार, 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट




मुंबई में सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली सहित अन्य राज्यों में असर पड़ने वाला है। दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) को सीएनजी की कीमत 8 रुपये प्रति किलो बढ़ाने की जरूरत पड़ रही है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस पर फैसला लिया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो