फेस्टिव सीजन : इन तरीकों से करें मनचाही खरीदारी, नहीं बिगड़ेगा बजट और होगी बड़ी बचत

इन दिनों त्योहारी सीजन चल रहा है और इस मौके पर कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट पर जबदस्त छूट दे रही है। इस दौरान हर कोई अपनी मनचाही खरीदारी करना होता है। कई बार खरीदारी के दौरान अपना बजट गड़बड़ा जाता है। जितना हम सोचते है उसे कई गुना शॉपिंग कर लेते है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 17 Oct 2020, 06:34 PM IST

इन दिनों त्योहारी सीजन चल रहा है और इस मौके पर कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट पर जबदस्त छूट दे रही है। इस दौरान हर कोई अपनी मनचाही खरीदारी करना होता है। कई बार खरीदारी के दौरान अपना बजट गड़बड़ा जाता है। जितना हम सोचते है उसे कई गुना शॉपिंग कर लेते है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए आज आपको के लिए लेकर आए है कुछ खास टिप्स। अगर आप स्मार्ट तरीके से पहले से प्लानिंग करके खर्चे करते है तो आपको किसी भी प्रकार कोई परेशानी नहीं होगी। इन अपने त्योहारों को शानदार तरीके से सेलिब्रेट भी करेंगे और आपका खर्च का बजट भी नहीं बिगड़ेगा।


खर्चों के लिए बजट बनाएं
स्मार्ट तरीके से शॉपिंग के लिए सबसे पहले आप अपने त्योहारी खर्चों का एक बजट तैयार करें। दिवाली पर मिलने वाले बोनस को अगर सोच-समझकर खर्च किया जाए तो इससे भी वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी। जरूरी चीजों के लिए एक लिस्ट तैयार करें। सबसे जरूरी काम को सबसे पहले रखें। इस बार से आप ज्यादा खर्च करने से बच सकते है।

 

यह भी पढ़े :—पुतिन 4 अरब के प्राइवेट जेट में करते है सफर, सोने का बना है टॉयलेट

बजट के अंदर ही करें खरीदारी
शॉपिंग करने के दौरान हमेशा अपने बजट का ध्यान रखना चाहिए। त्योहारी सीजन में ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड से खरीददारी है कि बोनस मिलेगा। यह अच्छी आदत नहीं है। कभी भी भविष्य की कमाई पर खर्च नहीं करनी चाहिए। इससे आपकी वित्तीय स्थिति कमजोर हो सकती है। इसलिए हमेशा तय बजट के अनुसार ही खरीदारी करना चाहिए।

यह भी पढ़े :— कपल ने बुढ़ापे में कराया वेडिंग फोटोशूट, तस्वीरों ने जीता लोगों का दिल!

बंपर छूट ऑफर देखकर ना भटके
कोरोना वायरस के कारण इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा हो रही है। ई-कॉमर्स कंपनियां एक से बढकर एक डील लेकर आ रहे है। सभी कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बंपर छूट ऑफर कर रही हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप डिस्काउंट के चक्कर में आकर फिजूल के खर्च कर डालें।

खरीदारी से पहले तुलना करें
स्मार्ट तरीके से शॉपिंग के लिए खरीदारी करने से पहले एक बार सभी बेवसाइट पर कीमतों की तुलना करनी चाहिए। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से तुलना करना बेहतर है। ऐसी डील के लिए पहले थोड़ा होमवर्क करना जरूरी है।

यह भी पढ़े :— किस्मत हो तो ऐसी! 5 साल से थीं सफाईकर्मी, अब उसी ऑफिस बन गईं बॉस

अनावश्यक खरीदारी से बचे
अक्सर देखा जाता है कि त्योहारी सीजन में लोग ऐसे चीजों को खरीद लेते हैं जिसकी जरूरत नहीं होती है। अगर आपमें भाी यह आदत है तो इसे तुरंत बदले। इस बार से आप फालतू चीजों की खरीदारी से बच सकते है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned