scriptGood news for salaried employees, this year will be double digit incr | कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस साल होगा डबल डिजिट में इंक्रीमेंट! | Patrika News

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस साल होगा डबल डिजिट में इंक्रीमेंट!

  • सर्वे में पता लगा है कि कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी में कमसे कम 7.3 फीसदी की बढ़ोतरी (salary increment) कर सकती हैं।
  • इस साल में इंक्रीमेंट का परसेंटेज बीते साल की अपेक्षा 4 परसेंट से बढ़ कर 7 परसेंट तक हो सकता है

नई दिल्ली

Updated: February 18, 2021 11:49:55 pm

नई दिल्ली: बीते साल 2020 में कोरोना महामारी (Corona) ने पूरी दुनिया के सामने संकट पैदा कर दिया था। खासकर सैलरिड क्लास (Salaried Class) के लिए इंक्रीमेंट तो क्या रोजगार का संकट पैदा कर दिया था। लेकिन अब ऐसा लगता है बुरा दौर बीत चुका है। हाल ही में हुए एक सर्वे में पता लगा है कि कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी में कमसे कम 7.3 फीसदी की बढ़ोतरी (salary increment) कर सकती हैं। दरअसल कंज्यूमर डिमांड बढ़ने की वजह से कंपनियां कर्मचारियों को इसका फायदा देंने का इरादा कर रही हैं।

salary increment
salary increment

Shweta Trending:जूम पर बातचीत लीक होने के बाद ट्विटर पर मचा हड़कंप, खुला रह गया Shweta का माइक

सैलरी में होगी खासी बढ़ोत्तरी

इंक्रीमेंट के विषय में सर्वे किया है Deloitte Touche Tohmatsu India LLP (DTTILLP) ने, इस सर्वे में जो नतीजे आए हैं उसके मुताबित मौजूदा साल में इंक्रीमेंट का परसेंटेज बीते साल की अपेक्षा 4 परसेंट से बढ़ कर 7 परसेंट तक हो सकता है जबकि 2019 के 8.6 परसेंट के मुकाबले कम होगा। सर्वे में शामिल की गईं 92 फीसदी कंपनियों का मानना है कि वे इस साल अपने कर्मचारियों को इंक्रीमेंट बढ़ा कर देंगी, ऐसे में यह माना जा सकता है कि यह साल कर्मचारियों के लिए काफी अच्छा हो सकता है।

20 परसेंट तक बढ़ सकती हैं कर्मचारियों की सैलरी

सर्वे के नतीजे बताते हैं कि 'कोरोना महामारी के बाद ठप हुए कामकाज के बाद अब बेहतर आर्थिक रिकवरी, बिजनेस रिवाइवल और कंज्यूमर कॉन्फिडेंस का असर यह हो रहा है कि कंपनियों का प्रॉफिट बढ़ने की उम्मीद जागी है। जिस कारण कंपनियां सैलरी में इंक्रीमेंट देने का इरादा बना रही हैं।' सर्वे तो यह भी बता रहे हैं कि कंपनियां इस साल डबल डिजिट में यानी 20 परसेंट तक अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ा सकती हैं ।

ज्यादा सैलरी बढ़ाने वाले सेक्टर

जो कंपनियां साल 2020 में सैलरी में इंक्रीमेंट नहीं दी थी उनमें से सिर्फ 30 परसेंट कर्मचारियों को ही इंक्रीमेंट या बोनस के नाम पर बीते साल के नुकसान की भरपाई की जा सकती है। अनुमान लगाया जा रहा है लाइफ साइंस और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी यानी (IT) सेक्टर में सबसे ज्यादा इंक्रीमेंट मिल सकता है।

Kareena Kapoor Khan के घर जल्द होने वाली है नए मेहमान की एंट्री,Saba Ali Khan ने शुरू किया काउंटडाउन

सबसे कम इंक्रीमेंट वाले सेक्टर

जानकार मानते हैं कि मैन्यूफैक्चरिंग, सर्विस सेक्टर के कर्मचारियों की सैलरी में सबसे कम बढ़ोत्तरी हो सकती है। मेडिकल फील्ड एकमात्र ऐसा सेक्टर है जहां 2019 के बराबर सैलरी में इंक्रीमेंट दे सकता है जबकि बाकी सभी सेक्टर्स 2021 में साल 2019 के मुकाबले कम इंक्रीमेंट दें सकते हैं। जबकि ई-कॉमर्स और आईटी व डिजिटल सेक्टर से जुड़ी कंपनियां ही साल 2021 में डबल डिजिट में सैलरी बढ़ा सकती हैं। पर हॉस्पिटैलिटी, रियल एस्टेट, इंफ्रास्ट्रक्चर, रीन्यूएबल एनर्जी कंपनियों में सबसे कम सैलरी बढ़ने के चांस हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Floor Test: महाराष्ट्र विधानसभा में शिंदे सरकार का शक्ति परीक्षण आज, स्पीकर ने उद्धव खेमे को दिया झटकाहिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बड़ा हादसा, सैंज घाटी में गिरी बस, बच्चों समेत 16 लोगों की मौतपीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणदिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज से होगा शुरू, विधायकों की सैलरी समेत कई विधेयकों को मिल सकती है मंजूरीलालू यादव ICU में भर्ती, बेहोशी की हालत में लाए गए थे अस्पताल, कल सीढ़ी से गिरने पर टूटी थी हड्डीपंजाब: मुख्यमंत्री भगवंत मान आज कैबिनेट का करेंगे विस्तार, पांच नए मंत्री लेंगे शपथजम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के बीच अनंतनाग में आतंकी हमला, आतंकियों ने पुलिसकर्मी को मारी गोलीकोपनहेगन के शॉपिंग मॉल में ताबड़तोड़ फायरिंग, 7 लोगों की मौत, कई घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.