script

Aadhaar Card से कौन सा मोबाइल नंबर है लिंक, घर बैठे आसानी से ऐसे करें पता

locationनई दिल्लीPublished: Apr 04, 2022 08:25:23 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

आज के समय में आधार कार्ड हमारे सबसे अहम दस्तावेजों में शामिल हो गया है। अब हर जगह इसकी जरूरत पड़ती ही है। आधार कार्ड का इस्तेमाल आईडी प्रूफ के लिए किया जाने लगा है। आज हम आपको बताएंगे कि आधार से आपका कौन सा नोबाइल नंबर लिंक है इसे कैसे पता किया जाता है।

Aadhaar Card

Aadhaar Card

मौजूदा समय में आधार कार्ड हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आज कोई काम आधार के बिना संभव नहीं है। आधार कार्ड का इस्तेमाल आईडी प्रूफ के लिए किया जाने लगा है। इसके अलावा स्कूल में बच्चों के दाखिले के लिए, प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने, बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए आधार जरूरी हो गया है। अगर आप कहीं भी घूमने जाते है तो आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसलिए अपने आधार कार्ड को अपने फोन नंबर से लिंक रखना बहुत जरूरी है। आधार बनवाते समय मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है। आप बाद में अपने नंबर बदल भी सकते है। अगर आप भूल गया है कि आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है तो अब आप आप आसानी से पता लगा सकते है।

आधार कार्ड को अपडेट रखना जरूरी
आधार कार्ड को भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड को अपडेट रखना बहुत जरूरी है। इसके साथ आपके फोन नंबर का लिंक होना भी बहुत जरूरी है। आधार बनवाते समय फोन नंबर दर्ज किया जाता है। कई बार किसी वजह से यह नंबर बंद हो जाता है, तो आप नया फोन नंबर अपडेट करा सकते हैं।

यह भी पढ़े – आधार में है गड़बड़ी तो ना लें टेंशन, सिर्फ एक कॉल में ठीक होगी हर समस्या



रजिस्टर मोबाइल पर ही आता है ओटीपी
कई बार ऐसा होता है कि किसी व्‍यक्ति के पास या एक से ज्यादा मोबाइल नंबर होते हैं। उन्‍हें याद नहीं होता कि उन्‍होंने कौन सा नंबर आधार के साथ लिंक कराया था। आधार के साथ लिंक किए गए मोबाइल नंबर को याद रखना बहुत जरूरी होता है। बहुत से कामों के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ती है, जो आधार से लिंक्‍ड मोबाइल पर ही आती है।

यह भी पढ़े – आधार कार्ड में नाम के स्थान पर लिखा कुछ ऐसा, देखकर अधिकारियों के उड़ गए होश


यूं करें चुटकियों में घर बैठे पता
— सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
— होमपेज पर ‘My Aadhaar’ सेक्शन पर क्लिक करें।
— इसके बाद ‘Aadhaar Service’ विकल्प का चुनाव करे।
— यहां ‘Verify an Aadhaar Number’ पर जाए।
— यहां अपना 12 डिजिट का आधार नंबर दर्ज करें।
— इसके बाद अब आपको कैप्चा कोड डाले।
— अब आपको ‘Proceed to Verify’ पर क्लिक करना होगा।
— आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर के लास्ट के 3 डिजिट नजर आएगा।
— यदि कोई भी नंबर लिंक नहीं है, तो यहां नंबर नहीं दिखेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो