scriptराशन कार्ड में तुरंत अपडेट करें मोबाइल नंबर, वरना नहीं मिलेगा राशन, ये है आसान प्रोसेस | How to Updatechange mobile number in Ration Card | Patrika News

राशन कार्ड में तुरंत अपडेट करें मोबाइल नंबर, वरना नहीं मिलेगा राशन, ये है आसान प्रोसेस

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2022 11:37:52 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Mobile Number Update in Ration Card : राशन कार्डधारकों के लिए बहुत काम की खबर है। यदि आपका मोबाइल नंबर बदल गया है तो तुरंत राशन कार्ड में अपडेट करवा लीजिए। अगर ऐसा नहीं करते है तो आपको कई प्रकार की परेशानी से जुझना पड़ सकता है।

Mobile Number Update in Ration Card

Mobile Number Update in Ration Card

Mobile Number Update in Ration Card: राशन कार्ड के जरिए केंद्र सरकारी गरीबों और जरूरतमंदों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रखी है। सरकार करोड़ों राशन कार्ड धारकों को गेंहू, चावल, दाल, नमक आदि जैसे कई चीजें मुफ्त में दे रही है। कोरोना काल शुरू होने के बाद से अब तक मोदी सरकार 80 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2022 के जरिए मुफ्त राशन की सुविधा दे रहा है। राशन कार्डधारकों के लिए एक बहुत ही काम की खबर है। यदि आपके राशन ने मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ नहीं है या नंबर बदया है तो तुरंत कार्ड में इसको अपडेट कर लें। अगर ऐसा नहीं करते है तो आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हो सकता आपको फ्री में मिलने वाला राशन भी बंद हो जाए।

राशन कार्ड में मोबाइनल नंबर अपडेट रखना बहुत जरूरी
राशन कार्ड एक जरूरी आईडी प्रूफ में भी काम में आता है। इसको हमेशा अपडेट रखना बहुत जरूरी होता है। राशन कार्ड बनवाते वक्त कई बार मोबाइल नंबर अलग देते है। या नंबर बदल जाते है तो राशन कार्ड में भी फोन नंबर को तत्काल अपडेट करना चाहिए। बिना अपडेट मोबाइल नंबर के राशन लेने में आपको परेशानी हो सकती है। इन परेशानियों से बचने के लिए अपने मोबाइल नंबर को राशन कार्ड में हमेशा अपडेट रखे।

यह भी पढ़ें

Retail Inflation: मई महीने में कम हुई महंगाई, 7.04 फीसदी रही खुदरा महंगाई दर




राशन कार्ड में ऐसे अपडेट करें मोबाइल नंबर
— सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/UpdateMobileNumber.aspx पर जाएं।
— होमपेज पर Update Your Registered Mobile Number पर क्लिक करें।
— इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां पर मांगी गई जानकारी दर्ज करें
— पहले कॉलम में Aadhaar Number of Head of Household/NFS ID लिखें।
— इसके बाद दूसरे कॉलम में Ration card No दर्ज करें।
— अब तीसरे कॉलम में Name of Head of Household लिखना होगा।
— चौथे और अंतिम कॉलम में नया या जो मोबाइल नंबर जोड़ना है वह दर्ज करे और सेव करें।
— इस प्रकार से आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

अब Paytm रिचार्ज पर वसूलेगा एक्‍स्‍ट्रा चार्ज, जानिए कितना लगेगा शुल्क



‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना से लोगों को मिल फायदा
आपको बता दें कि महामारी कोरोना काल में करोड़ों प्रवासी मजदूरों को अनाज के लिए काफी परेशान होना पड़ा था। बड़ी संख्या इन लोगों को राशन प्राप्त करने में समस्या का सामना करना पड़ा था। इनके लिए मोदी सरकार ने ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के जरिए आप देश के किस कोने में भी आपने राशन कार्ड के जरिए मुफ्त राशन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के जरिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर दिया गया है। कई राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लोग फायदा उठा रहे है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो