scriptएेसे जानिए कब और कहां इस्तेमाल हुआ है आपका आधार कार्ड | Patrika News
कारोबार

एेसे जानिए कब और कहां इस्तेमाल हुआ है आपका आधार कार्ड

7 Photos
6 years ago
1/7

नर्इ दिल्ली। आधार कार्ड अब सबके लिए एक जरूरी पहचान पत्र हो गया है। आपको किसी भी तरह के वित्तीय आैर गैर वित्तीय सेवा का लाभ लेना है तो आपके पास आधार कार्ड होना अावश्यक है। हालांकि पिछले कुछ दिन में प्रइवेसी को लेकर भी आधार कठघरे में रहा है आैर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआर्इडीएआर्इ) इसके लिए लगातार प्रयास कर रही है। एेसे में हम आपको कुछ अासान तरीके बातें बता रहे हैं जिससे आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपका अाधार कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है।

2/7

इसके लिए सबसे पहले अापको अपने ब्राउजर में UIADAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ये वेबसाइट आप uidai.gov.in पर एक्ससे कर सकते हैं।

3/7

वेबसाइट एक्सेस करने के बाद आप आधार सर्विसेज में सबसे नीचे आॅथेंटिकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा।

4/7

इसके बाद आपको 12 अंकों का आधार नंबर भरना होगा आैर सिक्योरिटी बाॅक्स में सिक्योरिटी कोड भरना होगा। जिसके बाद आप आेटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

5/7

अोटीपी सबमिट करने के बाद आप एक तय समय-सीमा में इस्तेमाल हुए आधार कार्ड की जानकारी ले सकते हैं। इसकी अधिकतम सीमा 50 हो सकती है।

6/7

इसके बाद आप पूरी जानकारी पा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें अापको ये भी पता चल सकेगा कि आपके आधार को कितनी बार वेरिफार्इ किया गया है आैर अथाॅिरिटी एक्सेस के लिए रिक्वेस्ट किया गया है।

7/7

यदि आपको लगता है कि आपके आधार डेटा का गलत इस्तेमाल किया गया है तो इसकी शिकायत आप UIDAI को कर सकते हैं। इसके लिए आप 1945 पर काॅल कर सकते हैं। आॅप आॅनलाइन भी help@uidai.gov.in पर जाकर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.