scriptLIC IPO आम निवेशकों के लिए खुला, एक्सपर्ट से जानिए इंवेस्टमेंट का यह ऑप्शन कितना फायदेमंद | LIC IPO opens for retail investors all expert view on it | Patrika News

LIC IPO आम निवेशकों के लिए खुला, एक्सपर्ट से जानिए इंवेस्टमेंट का यह ऑप्शन कितना फायदेमंद

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2022 11:42:11 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

एलआईसी का आईपीओ आज से आम निवेशकों के लिए खुल गया है. इससे पहले एंकर निवेशकों का तो आईपीओ को लेकर बंपर रिस्पांस मिला था. आम निवेशकों के लिए एलआईसी का आईपीओ कैसा रहेगा, जानिए इसपर क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

lic_ipo

नई दिल्ली. एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) आम निवेशकों के लिए आज से खुल गया है. आम निवेशक इसमें 9 अप्रैल तक पैसे लगा सकेंगे. आईपीओ के जरिए सरकार एलआईसी की अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने जा रही है. आईपीओ में एंकर निवेशकों का बंपर उत्साह मिला था. लेकिन आईपीओ आम निवेशकों को कितना आकर्षित करता है. यह देखने वाली बात होगी. आईपीओ में निवेश करना चाहिए या नहीं करना चाहिए, इसपर एक्सपर्ट क्या कहते हैं जानिए इस रिपोर्ट में.

देश के अधिकांश एनालिस्ट्स ने एलआईसी के आईपीओ को सब्सक्राइब रेटिंग की दी है. एनालिस्ट्स का कहना है कि इसकी वैल्यूएशन इसकी एंबेडेड वैल्यू का 1.1 गुना है जो बीमा सेक्टर की निजी कंपनियों के मुकाबले 65 फीसदी कम है. ऐसे में एलआईसी के आईपीओ में निवेश करना आम निवेशकों के लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ेंः LIC IPO: आम निवेशकों के लिए आज से खुल रहा है LIC का IPO, जानिए कैसे कर सकेंगे अप्लाई

 

asksandipsabharwal.com: एलआईसी के आईपीओ की कीमत शुरुआती अनुमानों से कहीं बेहतर है. यह कहना है एनालिस्ट्स संदीप सभरवाल का. उन्होंने यह भी बताया कि एक समय को इस आईपीओ से 70,000 करोड़ रुपये जुटाए जाने की बात की जा रही थी लेकिन अब इसका आकार 20,000 करोड़ रुपये का हो गया है.

KR Choksey Shares and Securities: एनालिस्ट्स केआर चौकसे के अनुसार लिस्टेंग गेन के साथ-साथ लंबी अवधि के लिए निवेशक यहां निवेश कर सकते हैं. कंपनी इंश्योरेंस सेक्टर की लीडर है. एलआईसी आईपीओ के ग्रोथ की संभावना बनी हुई है.

Geojit Financial Services: ग्रुप बिजनस में एलआईसी का मार्केट शेयर 2022 की तीसरी तिमाही में घटकर 74 फीसदी रह गई जो 2016 में 81 प्रतिशत थी. इस दौरान इंडिविजुएल बिजनस में कंपनी की हिस्सेदारी 56 फीसदी से घटकर 43 फीसदी रह गई. 2021 में कंपनी का मार्जिन 9.9 परसेंट रखा जबकि प्राइवेट कंपनियों का 20-25 परसेंट रहा.

Angel One: यश गुप्ता ने कहा कि एलआईसी के शेयर की कीमत लिस्टेड कंपनियों की तुलना में सस्ता है. लेकिन निवेशकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वित्त वर्ष 2021 में इसके नए बिजनस की वैल्यू का मार्जिन (VNB) 9.9 फीसदी रहा था जबकि प्राइवेट कंपनियों के मामले में यह 22-27 फीसदी था. लोअर मार्जिन और इनफीरियर बिजनस मिक्स के बावजूद इस आईपीओ की कीमत ठीकठाक है और यह लॉन्ग टर्म में निवेशकों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

एक लॉट के लिए लगाने होंगे 14235 रुपए, अधिकतम 14 लॉट ले सकेंगे

बताते चले कि आम निवेशक एलआईसी में 9 मई तक पैसा लगा सकेंगे. कंपनी ने आईपीओ के लिए 902-949 रुपए प्रति शेयर प्राइस बैंड रखा है. एक शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपए है. रिटेल निवेशक एलआईसी के आईपीओ के लिए लॉट के हिसाब से बोली लगा सकेंगे. एक लॉट में 15 शेयर होंगे. इसका मतलब यह है कि एलआईसी आईपीओ के लिए बोली लगाने वाले निवेशकों को न्यूनतम एक लॉट के लिए 949*15 मतलब कि 14235 रुपए लगाने होंगे. एक आम निवेशक अधिकतम 14 लॉट के लिए बोली लगा सकेंगे.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो