scriptLIC IPO opens for retail investors all expert view on it | LIC IPO आम निवेशकों के लिए खुला, एक्सपर्ट से जानिए इंवेस्टमेंट का यह ऑप्शन कितना फायदेमंद | Patrika News

LIC IPO आम निवेशकों के लिए खुला, एक्सपर्ट से जानिए इंवेस्टमेंट का यह ऑप्शन कितना फायदेमंद

एलआईसी का आईपीओ आज से आम निवेशकों के लिए खुल गया है. इससे पहले एंकर निवेशकों का तो आईपीओ को लेकर बंपर रिस्पांस मिला था. आम निवेशकों के लिए एलआईसी का आईपीओ कैसा रहेगा, जानिए इसपर क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

नई दिल्ली

Published: May 04, 2022 11:42:11 am

नई दिल्ली. एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) आम निवेशकों के लिए आज से खुल गया है. आम निवेशक इसमें 9 अप्रैल तक पैसे लगा सकेंगे. आईपीओ के जरिए सरकार एलआईसी की अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने जा रही है. आईपीओ में एंकर निवेशकों का बंपर उत्साह मिला था. लेकिन आईपीओ आम निवेशकों को कितना आकर्षित करता है. यह देखने वाली बात होगी. आईपीओ में निवेश करना चाहिए या नहीं करना चाहिए, इसपर एक्सपर्ट क्या कहते हैं जानिए इस रिपोर्ट में.

lic_ipo

देश के अधिकांश एनालिस्ट्स ने एलआईसी के आईपीओ को सब्सक्राइब रेटिंग की दी है. एनालिस्ट्स का कहना है कि इसकी वैल्यूएशन इसकी एंबेडेड वैल्यू का 1.1 गुना है जो बीमा सेक्टर की निजी कंपनियों के मुकाबले 65 फीसदी कम है. ऐसे में एलआईसी के आईपीओ में निवेश करना आम निवेशकों के लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ेंः LIC IPO: आम निवेशकों के लिए आज से खुल रहा है LIC का IPO, जानिए कैसे कर सकेंगे अप्लाई

asksandipsabharwal.com: एलआईसी के आईपीओ की कीमत शुरुआती अनुमानों से कहीं बेहतर है. यह कहना है एनालिस्ट्स संदीप सभरवाल का. उन्होंने यह भी बताया कि एक समय को इस आईपीओ से 70,000 करोड़ रुपये जुटाए जाने की बात की जा रही थी लेकिन अब इसका आकार 20,000 करोड़ रुपये का हो गया है.

KR Choksey Shares and Securities: एनालिस्ट्स केआर चौकसे के अनुसार लिस्टेंग गेन के साथ-साथ लंबी अवधि के लिए निवेशक यहां निवेश कर सकते हैं. कंपनी इंश्योरेंस सेक्टर की लीडर है. एलआईसी आईपीओ के ग्रोथ की संभावना बनी हुई है.

Geojit Financial Services: ग्रुप बिजनस में एलआईसी का मार्केट शेयर 2022 की तीसरी तिमाही में घटकर 74 फीसदी रह गई जो 2016 में 81 प्रतिशत थी. इस दौरान इंडिविजुएल बिजनस में कंपनी की हिस्सेदारी 56 फीसदी से घटकर 43 फीसदी रह गई. 2021 में कंपनी का मार्जिन 9.9 परसेंट रखा जबकि प्राइवेट कंपनियों का 20-25 परसेंट रहा.

Angel One: यश गुप्ता ने कहा कि एलआईसी के शेयर की कीमत लिस्टेड कंपनियों की तुलना में सस्ता है. लेकिन निवेशकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वित्त वर्ष 2021 में इसके नए बिजनस की वैल्यू का मार्जिन (VNB) 9.9 फीसदी रहा था जबकि प्राइवेट कंपनियों के मामले में यह 22-27 फीसदी था. लोअर मार्जिन और इनफीरियर बिजनस मिक्स के बावजूद इस आईपीओ की कीमत ठीकठाक है और यह लॉन्ग टर्म में निवेशकों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

एक लॉट के लिए लगाने होंगे 14235 रुपए, अधिकतम 14 लॉट ले सकेंगे

बताते चले कि आम निवेशक एलआईसी में 9 मई तक पैसा लगा सकेंगे. कंपनी ने आईपीओ के लिए 902-949 रुपए प्रति शेयर प्राइस बैंड रखा है. एक शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपए है. रिटेल निवेशक एलआईसी के आईपीओ के लिए लॉट के हिसाब से बोली लगा सकेंगे. एक लॉट में 15 शेयर होंगे. इसका मतलब यह है कि एलआईसी आईपीओ के लिए बोली लगाने वाले निवेशकों को न्यूनतम एक लॉट के लिए 949*15 मतलब कि 14235 रुपए लगाने होंगे. एक आम निवेशक अधिकतम 14 लॉट के लिए बोली लगा सकेंगे.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.