scriptLIC IPO opens for retail investors today know all facts and process | LIC IPO: आम निवेशकों के लिए आज से खुल रहा है LIC का IPO, जानिए कैसे कर सकेंगे अप्लाई | Patrika News

LIC IPO: आम निवेशकों के लिए आज से खुल रहा है LIC का IPO, जानिए कैसे कर सकेंगे अप्लाई

LIC IPO:लंबे इंतजार के बाद आज से एलआईसी का आईपीओ आम निवेशकों के लिए आज 10 से खुल रहा है. निवेशक 9 मई तक एलआईसी के आईपीओ में पैसा लगा सकेंगे.

नई दिल्ली

Published: May 04, 2022 09:45:04 am

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम का आईपीओ (LIC IPO) आज से आम निवेशकों के लिए खुल रहा है. इसको लेकर निवेशकों और शेयरहोल्डर्स में गजब का उत्साह देखा जा रहा है. एलआईसी के पॉलिसीहोल्डरों को मैसेज भेजकर कंपनी ने आईपीओ खुलने की जानकारी दी है. आम निवेशक 9 मई तक एलआईसी के आईपीओ में निवेश कर सकते हैं. आईपीओ में निवेश करने के लिए कई लोगों ने अपना डीमैट अकाउंट खुलवा लिया है. हालांकि अभी भी आम लोगों में आईपीओ को लेकर जानकारी कम है. ऐसे में यहां एलआईसी आईपीओ से जुड़ी जानिए तमाम महत्वपूर्ण जानकारियां.

lic ipo

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी सरकार के पास है. आईपीओ के जरिए सरकार एलआईसी में लगी अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने जा रही है. आईपीओ के जरिए सरकार को 21000 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है. इसके बाद आईपीओ खरीदने वाले सभी आम निवेशकों की एलआईसी में हिस्सेदारी हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः LIC IPO: एलआईसी आईपीओ की उल्टी गिनती शुरू, समझिए LIC आईपीओ से संबंधित 20 खास बातें

आम निवेशक एलआईसी में 9 मई तक पैसा लगा सकेंगे. कंपनी ने आईपीओ के लिए 902-949 रुपए प्रति शेयर प्राइस बैंड रखा है. एक शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपए है. रिटेल निवेशक एलआईसी के आईपीओ के लिए लॉट के हिसाब से बोली लगा सकेंगे. एक लॉट में 15 शेयर होंगे. इसका मतलब यह है कि एलआईसी आईपीओ के लिए बोली लगाने वाले निवेशकों को न्यूनतम एक लॉट के लिए 949*15 मतलब कि 14235 रुपए लगाने होंगे. पहले जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार एक आम निवेशक अधिकतम 14 लॉट के लिए बोली लगा सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः भारतीय जीवन बीमा निगम आईपीओ की नई तारीख की घोषणा

एलआईसी अपने पॉलिसिहोल्डरों को आईपीओ में विशेष छूट दे रहा है. पॉलिसिहोल्डर्स को प्रति शेयर 60 रुपए और रिटेल इनवेस्टर्स को प्रति शेयर 45 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा. विशेषज्ञों की नजर में एलआईसी आईपीओ में निवेश करना फायदे का सौदा है. मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी के एसोसिएट डायरेक्टर व फंड मैनेजर मनीष सोंथलिया ने आईपीओ को निवेश करने के लिए बेहतर ऑप्शन बताया है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे ExamWeather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्टManchester City ने Liverpool का तोड़ा सपना, छठी बार EPL का खिताब जीतकर रचा इतिहास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.