LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी, नई कीमत आज से लागू

हर महीने की प्रथम तिथि को सभी सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतों में फेरबदल करती है। यदि फरवरी से अब तक का रिकॉर्ड देखा जाए तो गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है, केवल अप्रैल माह में एक बार दस रुपए की कटौती की गई थी।

By: सुनील शर्मा

Updated: 01 Jul 2021, 12:45 PM IST

नई दिल्ली। सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें एक बार फिर से बढ़ा दी है। नॉन सब्सिडाइज्ड गैस सिलेंडर्स की कीमत 25 रुपए 50 पैसे प्रति सिलेंडर बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही दिल्ली में आज से गैस सिलेंडर की कीमत 834 रुपए 50 पैसे प्रति सिलेंडर हो गई है। इससे पहले एक मई को भी पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ाई थी।

यह भी पढ़ें : इको-फ्रेंडली जॉब्स करना चाहते हैं भारतीय युवा

उल्लेखनीय है कि हर महीने की प्रथम तिथि को सभी सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतों में फेरबदल करती है। यदि फरवरी से अब तक का रिकॉर्ड देखा जाए तो गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है, केवल अप्रैल माह में एक बार दस रुपए की कटौती की गई थी।

यह भी पढ़ें : Digital India के लाभार्थियों से बातचीत कर रहे PM Modi, बोले- कोरोना काल में ई-संजीवनी ने आसान बनाया इलाज

अब सरकारी कंपनियों द्वारा जारी नई कीमतों के बाद गैस सिलेंडर दिल्ली में 834 रुपए 50 पैसे, कोलकाता में 861 रुपए, मुंबई में 834 रुपए 50 पैसे तथा चेन्नई में 850 रुपए प्रति सिलेंडर की दर पर दिए जाएंगे।

19 किलोग्राम वाले कॉर्मशियल सिलेंडर के भी दाम बढ़ाएं
कंपनियों द्वारा जारी नई कीमतों में 19 किलोग्राम वाले कॉर्मशियल गैस सिलेंडर की भी कीमत बढ़ा दी गई है। नई कीमतों के अनुसार अब दिल्ली में यह सिलेंडर 1550 रुपए प्रति सिलेंडर में मिलेगा। इसी तरह मुंबई में इस सिलेंडर की कीमत 1507 रुपए, कोलकाता में 1651 रुपए 50 पैसे तथा चेन्नई में 1687 रुपए 50 पैसे होगी।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी जारी है वृद्धि का दौर
पिछले कुछ दिनों से अन्य पेट्रोलियम पदार्थों यथा पेट्रोल एवं डीजल में भी लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत सौ रुपए प्रति लीटर से भी अधिक हो चुकी है। डीजल के दामों में लगातार हो रही वृद्धि के मद्देनजर देश में मालभाड़ा बढ़ने की आशंका है जिससे रोजमर्रा के काम आने वाली वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि होने की संभावनाएं हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned