Gail औैर Oil India को बड़ी राहत, नहीं लिया जाएगा 2.3 लाख करोड़ AGR Dues

  • Department of Telecom की ओर से Gail India और Oil India से वापस लिया AGR Notice
  • Supreme Court की DoT को लगाई लताड़ के बाद वापस लिया नोटिस, Oil Companies Shares उछले

By: Saurabh Sharma

Updated: 17 Jul 2020, 06:15 PM IST

नई दिल्ली। ऑयल इंडिया लिमिटेड ( Oil India Limited ) और गेल इंडिया ( Gail India ) को सबसे बडऱ राहत मिली है। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ( Department of Telecom ) की ओर से दोनों को दिए गए एजीआर ( AGR ) के नोटिस को वापस ले लिया है। सरकारी पीएसयू में शामिल दोनों कंपनियों पर एजीआर का 2.3 लाख करोड़ रुपए बकाया था। जिनमें से गेल को 1.83 लाख करोड़ और ऑयल इंडिया को 48,489 करोड़ रुपए चुकाना था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) ने एजीआर मामले में सुनवाई के दौरान टेलीकॉम डिपार्टमेंट को जमकर लताड़ लगाई थी। जिसके तहत कोर्ट ने कहा था कि विभाग की ओर से उसके फैसले की गलत व्याख्या की गई है। उसका फैसला प्राइवेट कंपनियों के लिए था। सरकार की ओर से पीएसयू कंपनियों का नाम नहीं लिया था। इस फैसले के बाद शेयर बाजार में ऑयल कंपनियों के शेयरों में काफी उछाल देखने को मिला है।

यह भी पढ़ेंः- 130 दिनों के बाद सेंसेक्स हुआ 37 हजारी, निफ्टी 11 हजार के करीब, दो दिनों में निवेशकों को 3 लाख करोड़ का फायदा

सुप्रीम के फैसले के बाद वापस लिया नोटिस
सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई के दौरान कहा था कि गैर दूरसंचार कंपनियों से एजीआर बकाया मांगना पूरी तरह से गलत है। वहीं उन्होंने इससे पहले यह भी कहा था कि डिपार्टमेंट और सरकार की ओर से पहले इन कंपनियों के बारे में कोर्ट को जानकारी नहीं दी थी। जब सुप्रीम कोर्ट एजीआर भुगतान तुरंत करने का आदेश दिया था तग उन्होंने ऑयल इंडिया और गेल को भी नोटिस भेजा था, जिसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट की शरण थी। अब विभाग की ओर से 13 जुलाई को ऑयल इंडिया के लिखे पत्र के अनुसार नोटिस वापस लिए जाने की बात लिखी है। अब ना तो ऑयल इंडिया और ना ही गेल इंडिया पर कोई कर्ज टेलीकॉम डिपार्टमेंट का नहीं है।

यह भी पढ़ेंः- सब्जियों की महंगाई ने बिगाड़ा रसोई का बजट, एक महीने में कीमतों में हुआ दोगुना इजाफा

ऑयल कंपनियों के शेयरों में उछाल
इस खबर के बाद आज शेयर बाजार में ऑयल सेक्टर में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। आज ऑयल सेक्टर 639 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ। वहीं कंपनियों की बात करें तो भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के शेयरों में करीब 13 फीसदी की तेजी देखने को मिली। बीपीसीएल में यह 15 सालों की सबसे बड़ी तेजी है। वहीं दूसरी ओर ओएनजीसी के शेयरों में 6 फीसदी की बढ़त देखी गई। इसके अलावा गेल इंडिया के शेयर 4.24 फीसदी की तेजी के साथ करीब 101 रुपए प्रति शेयर पर बंद हुआ।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned