scriptmisuse of aadhar card can be heavy fine up to rs 1 crore | सावधान! Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल पड़ेगा महंगा, UIDAI लगा सकता है 1 करोड़ तक का जुर्माना | Patrika News

सावधान! Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल पड़ेगा महंगा, UIDAI लगा सकता है 1 करोड़ तक का जुर्माना

जैसे-जैसे आधार कार्ड की जरूरत बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे इसको लेकर धोखाधड़ी के मामले भी सामने आ रहे हैं। ऐसे में आधार बनाने वाली संस्थान यूआईडीएआई ने कुछ नए नियम लागू किए हैं जिसके तहत अगर कोई आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल करता है, उसके लिए काफी महंगा साबित होगा।

नई दिल्ली

Published: November 08, 2021 12:38:13 pm

नई दिल्ली। आधार कार्ड वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। मौजूदा समय में आधार के बिना कुछ भी नहीं किया जा सकता। बच्चों के स्कूल दाखिले से लेकर बैंक से लेनदेन, लोन और आरटीआर के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। जैसे-जैसे आधार कार्ड की जरूरत बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे इसको लेकर धोखाधड़ी के मामले भी सामने आ रहे हैं। ऐसे में आधार बनाने वाली संस्थान यूआईडीएआई ने कुछ नए नियम लागू किए हैं जिसके तहत अगर कोई आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल करता है, उसके लिए काफी महंगा साबित होगा।

Aadhaar Card
Aadhaar Card

दो साल बाद जारी किया गया यह नियम
हाल ही में केंद्र सरकार ने (जुर्माने का अधिनिर्णय) नियम 2021 की अधिसूचना जारी की है। इस नियम के तहत प्राधिकरण एक अधिकारी को विशेष तौर पर नियुक्त कर सकता है। अधिकारी द्वारा लगाई गई जुर्माने की राशि यूआईडीएआई के कोष जमा की जाएगी। इस नियम के तहत अगर कोई जुर्माने की रकम नहीं चुका पाता है तो उसकी संपत्ति की निलामी भी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card Update: बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए अपने आधार कार्ड को ऐसे लॉक, अनलॉक करें

1 करोड़ रुपये का लगेगा जुर्माना
UIDAI के पास अब आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल करने वालों पर कार्रवाई करने का अधिकार मिल गया है। भारत सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि UIDAI के पास आधार अधिनियम (Aadhaar Act) का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाने का अधिकार दिया है।

यह भी पढ़ें

Masked Aadhaar Card : क्या है मास्क्ड आधार कार्ड, जानिए इसके फायदे, ऐसे करें डाउनलोड

पहले नहीं था कोई नियम
बताया जा रहा है कि इसके बाद UIDAI आधार के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर अधिक सख्ती से निपट पाएगी। इसके पहले UIDAI के पास आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल या नियमों की अनदेखी करने वालों पर कार्रवाइ करने से जुड़े कोई अधिकार नहीं थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.