scriptNow inflation epidemic: HDFC hikes lending rate fourth time in a month | अब महंगाई की महामारी: HDFC ने एक माह में चौथी बार बढ़ाई ब्याज दर, EMI का बढ़ना तय | Patrika News

अब महंगाई की महामारी: HDFC ने एक माह में चौथी बार बढ़ाई ब्याज दर, EMI का बढ़ना तय

बुधवार 8 जून को जारी होने वाली आरबीआई को मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले ही भारत में होमलोन सेगमेंट के सबसे बड़े उधारकर्ता HDFC ने एक माह में चौथी बार Home Loan Interest Rate में बढ़ोतरी की है। पिछले महीने में ये चौथी बार है जब बैंक ने अपना आरपीएलआर बढ़ाया है। इसके बैंक ने मई माह में दो बार में कुल 35 बेसिस प्वाइंट ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। इसके बाद एक जून को 0.05 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी और अब MCLR में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी 7 जून से कर दी गई है।

जयपुर

Published: June 07, 2022 03:26:51 pm

एचडीएफसी ने घोषणा की है कि उसने अपनी बेंचमार्क उधार दर में 35 आधार अंकों यानी बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की है। इसके बाद बैंक के नए और मौजूदा उधारकर्ताओं के लिए ईएमआई का बोझ बढ़ना तय माना जा रहा है। बता दें, एक बेसिस प्वाइंट एक प्रतिशत अंक का सौवां हिस्सा होता है। कंपनी ने एक बयान में कहा, "एचडीएफसी ने अपनी MCLR में 35 बेसिस प्वांइट की बढ़ोतरी की है। बता दें एमसीएलआर के आधार पर ही RPLR यानी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट तय की जाती है।
hdfc_bank.jpg

इसके पहले बैंक मई में 35 बेसिस प्वाइंट की कर चुका है बढ़ोतरी

बता दें, यह तीसरी बार है जब एचडीएफसी ने पिछले एक महीने में अपने आरपीएलआर में बढ़ोतरी की है। इसके पहले मई में बैंक ने कुल 35 बीपीएस के लिए दो बार दरों में बढ़ोतरी की थी। इसके बाद एक जून को 0.05 प्रतिशत की बढ़ोतरी आरपीएलआर में की गई थी। इसके बाद अब 7 जून को आरबीआई की पॉलिसी जारी होने के ठीक पहले बैंक ने फिर से MCLR में 35 बेसिस प्वाइंट दरों में बढ़ोतरी कर दी है।
सीमांत लागत में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी 7 जून से लागू
महीने में चौथी बार भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता एचडीएफसी बैंक ने फंड आधारित उधार दरों यानी एमसीएलआर की अपनी सीमांत लागत में 0.35 प्रतिशत या 35 आधार अंकों की वृद्धि की है, जो 7 जून से प्रभावी हो गई है। एमसीएलआर दरों में वृद्धि के साथ, ईएमआई का बोझ ( आवास, वाहन और व्यक्तिगत ऋण सहित विभिन्न ऋणों पर ईएमआई) बढ़ना तय माना जा रहा है। बता दें भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा मई 2022 के पहले सप्ताह में रेपो दर में 40 आधार अंकों की वृद्धि के बाद से एचडीएफसी बैंक द्वारा उधार दर में यह चौथी वृद्धि है।
तीन वर्षीय एमसीएलआर को बढ़ाकर किया गया 8.05 प्रतिशत

इसके पहले आरबीआई द्वारा पॉलिसी रेपो रेट में बढ़ोतरी के फैसले के कुछ ही दिनों बाद, 7 मई को एचडीएफसी बैंक ने एमसीएलआर में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, रातोंरात एमसीएलआर को 7.15 प्रतिशत से बढ़ाकर अब 7.50 प्रतिशत कर दिया गया है। एक महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर को 7.20 प्रतिशत की पूर्व दर से बढ़ाकर 7.55 प्रतिशत कर दिया गया है। तीन महीने के कार्यकाल के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.60 फीसदी कर दिया गया है। छह महीने के कार्यकाल के लिए, संशोधित एमसीएलआर 7.70 प्रतिशत है। एक साल की एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.85 प्रतिशत कर दिया गया है। बता दें, उपभोक्ता ऋण का बड़ा हिस्सा एक वर्षीय एमसीएलआर से जुड़ा है। साथ ही दो वर्षीय एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.95 प्रतिशत कर दिया गया है, और तीन वर्षीय एमसीएलआर को संशोधित कर 8.05 प्रतिशत कर दिया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.