scriptक्‍या फ‍िर महंगा होगा पेट्रोल और डीजल? कच्चे तेल के दाम 7 साल में सबसे ऊपर | Petrol-Diesel Price may hike, Oil Prices reached 7 year high | Patrika News

क्‍या फ‍िर महंगा होगा पेट्रोल और डीजल? कच्चे तेल के दाम 7 साल में सबसे ऊपर

Published: Jan 19, 2022 07:47:42 am

Submitted by:

Mahima Pandey

मंगलवार को क्रूड ऑयल की कीमत में एक फीसदी से अधिक तेजी देखने को मिली है जिस कारण ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 87.48 डॉलर प्रति बैरल (करीब 6,490 रुपये प्रति बैरल) पर आ गया है। 7 वर्ष पहले 29 अक्‍टूबर 2014 को ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 87.55 डॉलर प्रत‍ि बैरल देखने को मिले थे।

brent_oil.jpg

Crude Oil price hike (PC: Asianet)

अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें 2014 के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। तेल की कीमतें 87 डॉलर प्रति बैरल पर पहुँच गया है इसके बावजूद लगातार 74 वें दिन घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला है। इसे अब पाँच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से जोड़कर भी देखा जा रहा है। यूएई पर यमन के हाउती विद्रोहियों द्वारा एक तेल कंपनी पर हमले के बाद से आए भू-राजनीतिक तनाव के कारण मंगलवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत (Brent Crude Oil Price) बढ़कर 87.7 डॉलर प्रति बैरल हो गया। इसके अलावा ओमीक्रॉन को लेकर दुनियाभर में ज्यादा गंभीरता नहीं देखने को मिल रही जिस कारण डिमांड में बढ़ोतरी देखने को मिली है। डिमांड बढ़ने से भी ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में वृद्धि देखने को मिल रही है।
मिडिल ईस्ट में टेंशन का प्रभाव

मंगलवार को क्रूड ऑयल की कीमत में एक फीसदी से अधिक तेजी देखने को मिली है जिस कारण ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 87.48 डॉलर प्रति बैरल (करीब 6,490 रुपये प्रति बैरल) पर आ गया है। 7 वर्ष पहले 29 अक्‍टूबर 2014 को ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 87.55 डॉलर प्रत‍ि बैरल देखने को मिले थे। पिछले कुछ हफ्तों से मिडिल ईस्ट में चल रहे तनाव के कारण क्रूड ऑयल के दामों में तेजी देखने को मिल रही है।

बढ़ सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

कुछ विश्लेषकों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आ रहे इस उछाल के कारण घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ सकते हैं। यदि क्रूड ऑयल के दाम 90 डॉलर तक पहुंचे तो घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम 2-3 रुपये पार्टी लीटर बढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़े – लगातार चौथे दिन बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, कई शहरों में 102 रुपए प्रति लीटर
हालांकि, विधानसभा चुनावों के कारण आम आदमी को कुछ समय के राहत अवश्य मिल सकती है। बता दें कि पिछले वर्ष पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर तक जा चुका है लेकिन चुनावों के कारण केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने आम जनता को राहत दी है। उस समय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट क्रूड भी 82 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बना हुआ था।

यह भी पढ़े – petrol diesel price today: 75वें दिन स्थिर पेट्रोल-डीजल के दाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो