scriptRBI allows offline digital transaction upto 200 rupees | Offline Digital Payment: अब बिना इंटरनेट के ट्रांसफर कर सकेंगे पैसे, जानिए लिमिट और तरीका | Patrika News

Offline Digital Payment: अब बिना इंटरनेट के ट्रांसफर कर सकेंगे पैसे, जानिए लिमिट और तरीका

अब बिना इंटरनेट के भी आप पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए एक प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था। इस प्रोजेक्ट के जरिए बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट करने के लिए तैयार किया गया। इस प्रोजेक्ट के जरिए पेमेंट सिर्फ आमने-सामने रहकर ही किया जा सकेगा।

नई दिल्ली

Updated: January 05, 2022 10:10:56 am

नई दिल्ली। आज के समय में इंटरनेट सभी लोगों की जरूरत बन चुका है। आज इंटरनेट ही सब कुछ हो गया है। मोबाइल, कंप्यूटर और लैपटॉप आदि इसके बिना सब बेकार है। पैसे ट्रांसफर करने के लिए भी नेट का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अब बिना इंटरनेट के भी आप पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए एक प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट करने के लिए तैयार किया गया। रिजर्व बैंक के अनुसार के अनुसार, अब 200 रुपए तक डिजिटल पेमेंट के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी। यानी अब किसी को पैसे भेजने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए जाने यह प्रोजेक्ट किस प्रकार से काम करता है।

Offline Digital Payment
Offline Digital Payment

टेस्टिंग के बाद दी गई मंजूरी
इस प्रोजेक्ट के जरिए पेमेंट सिर्फ आमने-सामने रहकर ही किया जा सकेगा। ऑफलाइन मोड में छोटे डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने कुछ निकायों के साथ मिलकर किया है। सितंबर 2020 से जुलाई 2021 के दौरान इसकी टेस्टिंग की गई। इसके बाद रिजर्व बैंक ने 6 अगस्त को इससे जुड़ी पायलट स्कीम को मंजूरी दी थी।


बिना इंटरनेट पैसे होंगे ट्रांसफर
आरबीआई के इस प्रोजेक्ट के जरिए बिना इंटरनेट के पैसे ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। ऑफलाइन पेमेंट (Offline Payment) के लिए इंटरनेट या टेलीकॉम कलेक्टिविटी की जरूरत नहीं पड़ेगी। आरबीआई के अनुसार, ऐसे ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट को अपनाने के लिए अधिकृत पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स (PSO) और पेमेंट सिस्टम पार्टिसिपेंट (PSP) को नए गाइडलाइन का पालन करना होगा। आरबीआई ने कहा कि एक समय में ज्यादा से ज्यादा 2000 रुपए तक का पेमेंट इस तरीके से किया जा सकेगा। लिमिट खत्म होने पर ऑनलाइन के जरिए इसको बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

PPF: 500 रुपए का निवेश बना सकता है करोड़पति, जानिए इस सरकारी स्कीम के फायदे

ग्रामीण इलाकों में डिजिटल में आएगी तेजी
आरबीआई के इस नए प्रोजेक्ट से ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल पेमेंट में तेजी आएगी। ग्रामीण इलाकों में आज भी बहुत से लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं है। इसके अलावा कई जगह ऐसी भी है जहां नेटवर्क की समस्या रहती है। ऐसी जगह डिजिटल पेमेंट करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में इस नए प्रोजेक्ट से ग्रामीण इलकों में डिजिटल लेन—देन को बढ़ावा मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.