scriptPPF: 500 रुपए का निवेश बना सकता है करोड़पति, जानिए इस सरकारी स्कीम के फायदे | invest in ppf with 500 rs and become crorepati benefits of govt scheme | Patrika News

PPF: 500 रुपए का निवेश बना सकता है करोड़पति, जानिए इस सरकारी स्कीम के फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2022 03:19:46 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते है तो कई सारी सरकारी स्कीम है जिसके तहत आप निवेश कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। किसी भी स्कीम में पैसे लगाने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानना बहुत जरूरी होता है वरना जिंदगी भर की कड़ी मेहनत एक झटके में बर्बाद हो सकती है।

invest in ppf

invest in ppf

नई दिल्ली। अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते है तो कई सारी सरकारी स्कीम है जिसके तहत आप निवेश कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। किसी भी स्कीम में पैसे लगाने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानना बहुत जरूरी होता है वरना जिंदगी भर की कड़ी मेहनत एक झटके में बर्बाद हो सकती है। जीवन जीवन की कड़ी मेहनत को नष्ट करने से पहले स्कीम के बारे में अच्छी तरह से जान लेना जरूरी हो होता है वरना जिंदगी भर की मेहनत एक झटके में बर्बाद हो सकती है। मौजूदा समय में बहुत सारी सरकारी ऐसी स्कीम है जिसके तहत कम रकम निवेश कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। पीपीएफ में निवेश कम पैसे इन्वेस्ट कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

 

500 रुपए से कर सकते हैं निवेश
आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में 500 रुपए से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। पीपीएफ में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए और हर महीने अधिकतम 12500 रुपए निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ की मैच्योरिटी 15 साल है और आप इसे 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

कितना मिलता है ब्याज
केंद्र सरकार हर तिमाही में PPF अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज में बदलाव करती है। आमतौर पर ब्याज दर 7 फीसदी से 8 फीसदी रहती है। हालांकि आर्थिक स्थिति को देखते हुए थोड़ी कम या बढ़ सकती है। वर्तमान में ब्याज दर 7.1 फीसदी है, जो सालाना तौर पर चक्रवृद्धि है।

यह भी पढ़ें

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में धोखाधड़ी से इस तरह बचें, जानिए 10 स्मार्ट टिप्स



निवेश स्कीम
कोई भी इस स्कीम में निवेश कर करोड़पति बन सकता है। इस स्कीम में कम से कम 25 साल के लिए निवेश करना होता है। 1.5 लाख रुपए सालाना निवेश के हिसाब से 37 लाख 50 हजार रुपए जमा होते है। इस पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से 65 लाख 58 हजार 012 रुपए का ब्याज बनेगा और मैच्योरिटी अमाउंट 1 करोड़ 03 लाख 08 हजार 012 हो जाएंगे।

 

यह भी पढ़ें

Coronavirus In Delhi: राजधानी में 7 महीने का टूटा रिकॉर्ड, 24 घंटे में सामने आए 2761 केस, 51 फीसदी हुआ इजाफा

 

स्कीम के फायदे
इस स्कीम के फायदे की बात तो इससे आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिलेगा। आप इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स में छूट का फायदा उठा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो