जस्टडायल खरीद सकता है रिलायंस, मुकेश अंबानी 6660 करोड़ रुपये में कर सकते हैं सौदा

जस्टडायल (Justdial) के मोबाइल, एप, वेबसाइट और टेलीफोन हॉटलाइन पर एक तिमाही में औसतन 15 करोड़ यूनीक विजटर्स हैं।

By: Mohit Saxena

Published: 15 Jul 2021, 06:01 PM IST

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance industries) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) रिटेल कारोबार में भी अपनी धाक जमाना चाहते हैं। ऐसे में वे बड़ी डील की ओर बढ़ सकते हैं। रिलायंस की जस्टडायल (Justdial) को खरीदने के लिए चर्चा चल रही है। यह सौदा 80 से 90 करोड़ डॉलर यानी 5,920 करोड़ से 6,660 करोड़ रुपये में हो सकता है।

ये भी पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला पर सेबी ने लगाया 18.5 करोड़ रुपए का जुर्माना

16 जुलाई को बोर्ड मीटिंग

एक रिपोर्ट के अनुसार, 16 जुलाई को जस्टडायल ने फंड जुटाने के प्रस्तावों पर चर्चा करने के लिए बोर्ड की बैठक बुलाई है। जस्टडायल 25 साल पुरानी इन्फॉर्मेशन सर्च एंड लिस्टिंग्स से जुड़ी कंपनी है, जिसका पूरे देश में नेटवर्क है।

रिलायंस को होगा फायदा

अगर यह डील पूरी होती है तो रिलायंस रिटेल को जस्टडायल के मर्चेंट डाटाबेस का बड़ा फायदा मिलेगा। इससे कंपनी लोकल कॉमर्स और पेमेंट्स के क्षेत्र में अन्य कंपनियों पर भारी पड़ने वाली है। जस्टडायल लोकल सर्च इंजन सेगमेंट में मार्केट में बड़ा खिलाड़ी है। जस्टडायल के मोबाइल, एप, वेबसाइट और टेलीफोन हॉटलाइन पर एक तिमाही में औसतन 15 करोड़ यूनीक विजटर्स हैं।

परिवार की 35.5 फीसदी हिस्सेदारी

कंपनी में प्रमोटर वीएसएस मणि और उनके परिवार की 35.5 फीसदी हिस्सेदारी है। इस समय इसकी कीमत 2387.9 करोड़ रुपये तक है। अब रिलायंस आंशिक हिस्सेदारी मणि से खरीदने का प्लान कर रहा है। 26 फीसदी अतिरिक्त हिस्सेदारी ओपन ऑफर पर ली जा सकती है। अगर सब कुछ सही बैठता है तो रिलायंस के पास 60 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी हो सकती है। मणि जूनियर पार्टनर के तौर पर कंपनी का ऑपरेशंस जारी रखेंगे।

ये भी पढ़ें: वित्त सचिव का बड़ा बयान, सभी सरकारी बैंकों का निजीकरण करेगी सरकार

रिलायंस और जस्टडायल के शेयर में आया उछाल

आज बीएसई पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 2.75 अंक (-0.13 फीसदी) नीचे 2083.25 के स्तर पर क्लोज हुआ। बीते छह माह में जस्टडायल का शेयर 52.4 फीसदी बढ़ा गया है। जस्टडायल का शेयर 26.85 (+2.49 फीसदी) ऊपर यानी 1107.00 पर बंद हुआ है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned