scriptAadhaar Card : UIDAI का नया फीचर, अब बिना इंटरनेट यूज करें अपना आधार | use your aadhaar card without internet know how to lock unlock | Patrika News

Aadhaar Card : UIDAI का नया फीचर, अब बिना इंटरनेट यूज करें अपना आधार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 13, 2021 11:57:25 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

जैसे जैसे आधार की जरूरत बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे इसको मजबूत और आसान बनाया जा रहा है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में एक नया फीचर जारी की है। यह पिक्चर उन लोगों के लिए है जो स्मार्टफोन या इंटरनेट यूज नहीं करते हैं। या आप ऐसी जगह चले जाएं जहां पर इंटरनेट काम नहीं कर रहा है।

Aadhaar Card

Aadhaar Card

Aadhaar Card : आधार कार्ड आज सभी भारतीय नागरिकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज है। वर्तमान में सरकारी और गैर सरकारी कोई भी काम आधार के बिना नहीं हो सकता। आज कोई भी काम करने से पहले आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है वह बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसको हर किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। इस ओटीपी के बिना ऑनलाइन से संबंधित कोई भी काम नहीं हो सकता।जैसे जैसे आधार की जरूरत बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे इसको मजबूत और आसान बनाया जा रहा है। आज हर किसी के पास स्मार्टफोन है। कोई भी इंटरनेट के जरिए आधार को डाउनलोड सहित कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ ले सकता है। आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में एक नया फीचर जारी की है।

बिना इंटरनेट के काम करेगा आधार
यह पिक्चर उन लोगों के लिए है जो स्मार्टफोन या इंटरनेट यूज नहीं करते हैं। या आप ऐसी जगह चले जाएं जहां पर इंटरनेट काम नहीं कर रहा है। ऐसे लोगों के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से केवल एक एसएमएस यानी बिना इंटरनेट के आधार से काम आसानी से किया जा सकता। तो आइए जानते हैं UIDAI के नए फीचर के बारे में, जो लोगों के लिए यह कितनी सुविधाजनक हैं। इसका किस प्रकार से उपयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card Update : आपके आधार कार्ड में है ये गलतियां, घर बैठे ऐसे करें ठीक



एक एसएमएस से कई सेवाओं का उपयोग
Aadhar के इस नए फीचर से यूजर्स आधार कार्ड से जुड़ी कई सर्विसेज जैसे वर्चुअल आईडी (VID) का जेनरेशन या रिट्रीवल, अपने आधार को लॉक या अनलॉक करने, बायोमैट्रिक लॉकिंग और अनलॉकिंग सहित कई सेवाओं का उपयोग कर सकते है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से हेल्पलाइन नंबर 1947 पर एक SMS भेजने के बाद आने वाले निर्देशों को पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card: आधार कार्ड धारक जल्द कर लें यह काम, नहीं तो देना होगा भारी जुर्माना



आधार को ऐसे करें लॉक
— सबसे पहले SMS में TEXT में जाकर 1947 पर GETOTP (SPACE) और आपके आधार नंबर के अंतिम चार अंक डालकर भेजे।
— इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर छह अंक का ओटीपी मिलेगा।
— ओटीपी मिलने के बाद 1947 पर LOCKUID-आधार के अंतिम चार डिजिट-ओटीपी लिखकर दोबारा मैसेज भेजना होगा।
— इसके बाद आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो