इंतजार खत्म, सामने आ गई 2021 टाटा सफारी की पूरी जानकारी

  • 2021 टाटा सफारी आधिकारिक रूप से फरवरी में होगी लॉन्च।
  • सफारी छह और सात सीटों के लेआउट में उपलब्ध कराई जाएगी।
  • यह टाटा मोटर्स की न्यू फॉरएवर रेंज के प्रमुख मॉडल के रूप में है।

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 27 Jan 2021, 04:53 PM IST

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर भारत में पूरी तरह से नई 2021 सफारी एसयूवी का खुलासा किया। घरेलू ऑटोमेकर ने एसयूवी का उत्पादन भी शुरू किया है और अगले महीने के पहले सप्ताह के आसपास इसकी बिक्री शुरू की जाएगी।

Petrol or Diesel: कौन से फ्यूल वाली कार रहेगी आपकी जेब पर हल्की, ऐसे जानें

नई टाटा सफारी कंपनी के इंपैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज पर आधारित है। इसे पहले Gravitas का कोडनेम दिया गया था और प्री-प्रोडक्शन फॉर्म में Auto Expo 2020 में भी शोकेस किया गया था।

2021 सफारी टाटा के प्रसिद्ध OMEGARC प्लेटफॉर्म पर बनी है, जो लैंड रोवर के D8 प्लेटफॉर्म से प्रेरित है। यह हैरियर एसयूवी के बाद OMEGARC प्लेटफॉर्म पर आधारित दूसरा उत्पाद है और यह टाटा मोटर्स की 'न्यू फॉरएवर' रेंज के प्रमुख उत्पाद के रूप में है।

यह SUV अधिकतम स्थिरता और प्रदर्शन के लिए D8 के फ्रंट सस्पेंशन डिज़ाइन के साथ आती है। इसमें 18 इंच के बड़े पहिये लगे हुए हैं जो ना केवल इस एसयूवी के लुक को भारी-भरकम बनाते हैं, बल्कि अधिक स्थिर ड्राइव भी प्रदान करते हैं।

Must Read: इन आदतों से आप कर रहे हैं अपनी कार को बेकार, थोड़ी सी समझदारी से हमेशा रहेगी शानदार

इस नई एसयूवी के बोनट के नीचे इसमें 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर डीजल इंजन लगा हुआ है जो 170 PS की जबर्दस्त ताकत और 350 Nm का पीक टॉर्क देता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में टाटा सफारी 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आती है।

इसमें तीन ड्राइव मोड्स- इको, सिटी और स्पोर्ट्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसे अधिक नियंत्रण के लिए ESP आधारित टेरेन रिस्पांस मोड भी मिलता है। इसे कुल छह वेरिएंट में पेश किया गया है जिनमें XE, XM, XT, XT +, XZ और XZ + शामिल हैं।

इंटीरियर के लिहाज से 2021 सफारी में एक नया एशवुड डैशबोर्ड, ओएस्टर व्हाइट कलर थीम और स्टेडियम-शैली की बैठने की तीन पंक्तियां मिलती हैं। इसे छह के साथ ही सात-सीट लेआउट में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

फीचर्स के मामले में, इसमें इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक दिया गया है जो कि किसी टाटा कार में पहली बार है। इस सेगमेंट में टाटा सफारी को सबसे चौड़ी पैनोरमिक सनरूफ और एक 'बॉस मोड' मिलता है, जो दूसरी पंक्ति में बढ़ा हुआ स्थान बनाता है।

यह एसयूवी तीन कलर ऑप्शन- रॉयल ब्लू, व्हाइट और ग्रे में पेश की गई है। शीघ्र ही और ज्यादा रंग भी सामने आएंगे। इस एसयूवी के कुछ प्रतिद्वंद्वियों में एमजी हेक्टर प्लस और आगामी हुंडई क्रेटा सात-सीट एसयूवी शामिल हैं।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned