script2022 Maruti Wagon R and 7 seater Ertiga Facelift To Launch In March | अगले महीने Maruti करेगी बड़ा धमाका! लॉन्च करेगी दो नई कारें, 7 सीटों के साथ मिलेगा 32Kmpl का शानदार माइलेज़ | Patrika News

अगले महीने Maruti करेगी बड़ा धमाका! लॉन्च करेगी दो नई कारें, 7 सीटों के साथ मिलेगा 32Kmpl का शानदार माइलेज़

Upcoming Maruti Suzuki Cars: मारुति सुजुकी अगले मार्च महीने में अपनी Wagon R और Ertiga के नए फेसलिफ्ट मॉडल को बिक्री के लिए लॉन्च कर सकती है। इन दोनों कारों में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं जो कि इसे मौजूदा मॉडल से बिल्कुल अलग बनाते हैं। एडवांस फीचर्स, कनेक्टिविटी और पेट्रोल के साथ ही कंपनी फिटेड CNG का भी विकल्प मिलेगा।

नई दिल्ली

Published: February 24, 2022 09:59:11 pm

Maruti Car Launches: अगला मार्च महीना किफायती कार खरीदारों के लिए एक बेहतर मौका लेकर आएगा। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki इस महीने घरेलू बाजार में अपनी दो मशहूर कारों Wagon R और Ertiga के नए फेसलिफ्ट मॉडल को बिक्री के लिए लॉन्च कर सकती है। हाल ही में कंपनी ने अपनी नई Maruti Baleno को पेश किया था, अब कंपनी के फ्यूचर प्लान में वैगनआर और अर्टिगा शामिल हैं। इन दोनों कारों को कंपनी बड़े बदलाव के साथ पेश करेगी, जो कि इसे मौजूदा मॉडल से अलग बनाते हैं।

maruti_ertiga_new-amp.jpg
Upcoming Maruti Suzuki Cars in March


हालांकि अभी इनके लॉन्च की तारीख के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इन दोनों कारों को मार्च महीने में ही लॉन्च किए जाने की बात कही जा रही है। हाल ही में इन दोनों कारों को कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था। जिनकी तस्वीरें भी इंटरनेट पर वायरल हुई हैं और इन तस्वीरों के आधार पर इन दोनों कारों में हुए बदलाव के बारे में अंदाजा लगाया जा रहा है।

कैसी होगी नई 2022 Maruti Wagon R:

मारुति वैगनआर बीते जनवरी महीने में और बीते साल 2021 में देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार रही है। मारुति की टॉल ब्वॉय के नाम से मशहूर इस कार को लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। इसका मौजूदा मॉडल पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट में बिक्री के लिए उपलब्ध है, और उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसके फेसलिफ्ट मॉडल को नए और एडवांस फीचर्स के साथ पेश करेगी।

maruti_suzuki_wagon_r.jpg


जानकारी के अनुसार नई Maruti Wagon R में कंपनी कॉस्मेटिक बदलाव करेगी, इसके अलावा इसमें डुअलजेट पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि इस कार में कंपनी 68bhp की पावर जेनरेट करने वाला 1.0 लीटर K10B पेट्रोल इंजन और 90bhp की पावर वाला 1.2 लीटर की क्षमता का K12M डुअलजेट पेट्रोल इंजन इस्तेमाल कर सकती है। जहां तक डिज़ाइन की बात है तो कंपनी इसमें ब्लैक आउट रूफ, नए डिजाइन का अलॉय व्हील, इंफोटेंमेंट सिस्टम और नई अपहोल्स्टरी देखने को मिलेगी।

यह भी पढें: सबके होश उड़ाने नए अवतार में आ गई नई Maruti Baleno, कीमत है बस इतनी

Maruti WagonR का मौजूदा मॉडल लोगों के बीच ख़ासी लोकप्रिय है। ये हैचबैक कार भी कुल 3 वेरिएंट्स में कंपनी फिटेड CNG किट के साथ आती है। ये कार दो पेट्रोल इंजन (1 लीटर और 1.2 लीटर) के साथ CNG किट के साथ भी उपलब्ध है। 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस इसका पेट्रोल वेरिएंट 20 से 21 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 32 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देता है। उम्मीद है कि इसके फेसलिफ्ट मॉडल को भी सीएनजी वेरिएंट में पेश किया जाएगा।

maruti_ertgia_side-amp.jpg


कैसी होगी नई Maruti Ertiga:

नई Maruti Ertiga के डिज़ाइन में काफी कुछ नया देखने को मिलेगा, इसे नए फ्रंट ग्रिल के साथ अपडेट किया जा सकता है। हालांकि कार का हेडलैंप, फ्रंट और रियर बम्पर, अलॉय व्हील्स, टेललैंप इत्यादि मौजूदा मॉडल जैसा ही रहने की उम्मीद है। कार के भीतर नई फेसलिफ्ट कार में अपहोल्स्टरी और केबिन कलर में बदलाव देखा जा सकता है। इसमें स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जाएगा, जिसे एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट कर सकते हैं। लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, रियर पार्किंग कैमरा, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, तीनों रो में 12V चार्जिंग पोर्ट, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल और फोल्डिंग विंग मिरर इस कार को और भी बेहतर बनाएंगे।

जानकारी के अनुसार नई Maruti Ertiga में कंपनी शानदार सेफ़्टी फीचर्स को शामिल करेगी। इस कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक एसिस्ट, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल, Isofix चाइल्ड सीट, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम और स्पीड सेंसटिव डोर लॉक और डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स मिलेंगे।


इस कार के इंजन में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, मौजूदा मॉडल की तरह इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया जाएगा, जो कि माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगा। ये इंजन 105bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। माइल्ड हाइब्रिड तकनीक कार को बेहतर माइलेज देने में मदद करेगी। इस कार को पेट्रोल वेरिएंट के साथ ही कंपनी फिटेड सीएनजी के साथ भी बाजार में लॉन्च किया जाएगा। नई मारुति अर्टिगा में सबसे बड़ा बदलाव इसके ट्रांसमिशन के तौर पर देखने को मिलेगा। बताया जा रहा है कि ये कार 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ पेश की जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबलाज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.