scriptगर्मी बढ़ने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान, कार की परफॉर्मेंस रहेगी बरकरार | 5 important car care tips to follow when heat increases | Patrika News
ऑटोमोबाइल

गर्मी बढ़ने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान, कार की परफॉर्मेंस रहेगी बरकरार

Car Care In Summer: पिछले कुछ दिन में मौसम ने करवट ली है। इससे देश के कई हिस्सों में तेज़ बारिश देखने को मिली। साथ ही तापमान में भी काफी गिरावट देखने को मिली। पर अब जल्द ही मौसम फिर एक बार करवट लेने वाला है। इससे गर्मी बढ़ेगी। ऐसे में आपकी कार की केयर बहुत ज़रूरी है।

नई दिल्लीApr 01, 2023 / 06:44 pm

Tanay Mishra

car_care_in_summer_1.jpg

पिछले कुछ दिन में मौसम ने जिस तरह पलटी मारी है इसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं होगा। देश के उत्तरी राज्यों में अचानक से घटा छा गई और बिजली की गड़गड़ाहट के साथ दो दिन तक बारिश हुई। इसका असर तापमान पर भी पड़ा और गर्मी से राहत मिली। पर मौसम विभाग ने अनुसार जल्द ही मौसम फिर से करवट लेने वाला है। मौसम की इस करवट से तापमान में इजाफा देखने को मिलेगा। साथ ही गर्मी भी बढ़ेगी। इस गर्मी में अपना ध्यान रखना तो ज़रूरी है ही, साथ ही अपनी कार का ध्यान रखना भी ज़रूरी है।


रखें इन 5 बातों का ध्यान, कार की परफॉर्मेंस रहेगी बरकरार


गर्मी की तपन बढ़ने पर कार की केयर काफी ज़रूरी हो जाती है। ऐसे में 5 काम की बातों का ध्यान रखने से कार की परफॉर्मेंस बरकरार रहती है। आइए नज़र डालते हैं उन 5 बातों पर।

1. कार बैट्री का रखें पूरा ध्यान

तपती गर्मी में कार की बैट्री पर ज़्यादा प्रेशर पड़ता है। ऐसे में इसका ध्यान रखना काफी ज़रूरी होता है। कार की बैट्री को टाइम टू टाइम साफ करना चाहिए। साथ ही इसे टाइम टू टाइम चेक भी कराना चाहिए।

यह भी पढ़ें

IPL 2023: Tata Tiago EV है इस टूर्नामेंट की ऑफिशियल पार्टनर, जानिए क्या है खास इस इलेक्ट्रिक कार में

2. कार केबिन को रखें कूल


तपती गर्मी में कार के केबिन को कूल रखने का भी ध्यान रखना चाहिए। कार के केबिन को कूल करने के लिए एसी का इस्तेमाल करने के अलावा दूसरे ऑप्शंस भी होते हैं। कार को धूप में पार्क करने से बचना चाहिए। कार की खिड़कियों को थोड़ा खुला भी रखा जा सकता है, जिससे क्रॉस वेंटिलेशन बना रहे। हालांकि इन्हें ज़्यादा नहीं खोलना चाहिए।


3. कार रेडिएटर का रखें ध्यान

तपती गर्मी में कार के रेडिएटर का भी ध्यान रखना ज़रूरी है। इसके लिए टाइम टू टाइम रेडिएटर की सर्विस भी करानी चाहिए।

4. टायर प्रेशर को रखें मेंटेन

तपती गर्मी में कार के टायर्स पर ज़्यादा दबाव पड़ता है। इससे कार के टायर्स का एयर प्रेशर भी जल्दी कम हो जाता है। ऐसे में इसका ध्यान रखना चाहिए और इसे मेंटेन रखना चाहिए।

5. एसी का रखें ध्यान

तपती गर्मी में कार के एसी पर ज़्यादा प्रेशर पड़ता है। गर्मी में एसी की अहमियत काफी बढ़ जाती है। ऐसे में कार के एसी का ध्यान रखना चाहिए और ज़रूरत पड़ने पर सर्विसिंग भी करानी चाहिए।

यह भी पढ़ें

दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, ड्राइव करते समय ध्यान नहीं रखना और गलत तरीके से ओवरटेक करना है लापरवाह ड्राइविंग

Home / Automobile / गर्मी बढ़ने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान, कार की परफॉर्मेंस रहेगी बरकरार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो