script

नहीं हैं हाथ, पैर से कार ड्राइव करता है यह शख्स, इम्प्रेस होकर Anand Mahindra ने कह दी ये बात

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2022 09:42:33 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

बता दें, उन्होंने ड्राइविंग Online वीडियो देख सीखी हैं, क्योंकि कोई भी स्कूल उन्हें सिखाने के लिए तैयार नहीं था। आनंद महिंद्रा ने कहा कि “यह एक सम्मान और सौभाग्य की बात होगी कि यह आदमी हमारी कारों को चलाए।

armless_driver-amp.jpg

Armless Driver

Anand Mahindra : दिग्गज बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर बेहद सक्रिय रहते हैं, हाल ही में इन्होंने भारत के ऐसे ड्राइवर के बारे में ट्वीट किया। जिनके दोनों हाथ नहीं हैं, दिलचस्प बात यह है, कि ये अभी भी कार चलाने में सक्षम हैं, और इन्हें आरटीओ से लाइसेंस भी दिया गया है। आनंद महिंद्रा ने ट्वीट में लिखा कि यह एक सम्मान की बात होगी अगर ये आदमी महिंद्रा के वाहन चलाएं। ये हैं असली राइज की कहानी। एक रिपोर्ट के मुताबिक इंदौर के इस व्यक्ति का नाम विक्रम अग्निहोत्री है। जिसने बचपन में एक इलेक्ट्रिक दुर्घटना में अपने दोनों हाथ खो दिए थे। हालांकि, बिना हाथ के ये न केवल ड्राइव करते है, बल्कि तैरते भी है, स्केट भी करते है और कानून की पढ़ाई भी करते है।

 

चूंकि इन्हें ड्राइविंग लाइसेंस मिलना आसान नहीं था क्योंकि भारत के मोटर वाहन अधिनियम में डबल अपंग को डीएल प्रदान करने का कोई प्रावधान नहीं था। लेकिन इनकी अपील के चलते ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अधिनियम में बदलाव किया गया। बता दें, उन्होंने ट्वीट ड्राइविंग इंटरनेट पर वीडियो देख सीखी हैं, क्योंकि कोई भी स्कूल उन्हें सिखाने के लिए तैयार नहीं था। आनंद महिंद्रा ने कहा कि “यह एक सम्मान और सौभाग्य की बात होगी कि यह आदमी हमारी कारों को चलाए।” विक्रम, मैं आपको नमन करता हूं। आप वही हैं जिसे हम राइज़ स्टोरी कहते हैं। हमें कृतज्ञता के साथ जीवन को अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए धन्यवाद…”

 

 

 


हालांकि विक्रम अग्निहोत्री ने आनदं महिंद्रा के ट्वीट का जवाब दिया कि “मैं दुनिया के टॉप पर उत्साहित हूं। यह मान्यता की शक्ति है। ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने वाले लाखों विकलांगों के लिए आवश्यक प्रेरणा प्रदान करने के लिए श्री महिंद्रा सर को धन्यवाद। हम सभी को एक मित्र की आवश्यकता होती है जो कहता है, “अच्छा काम।” इनके पोस्ट के बाद सोशल मीडिया पर लोागें ने जमकर विक्रम की तारीफ की। कुछ ने तारीफ की तो कुछ कहते नजर आए कि भारत में कार मालिक और निर्माता अपनी सामाजिक जवाबदेही कब महसूस करेंगे? कंपनी विकलांग लोगों के लिए मॉडिफाइड कार नहीं बनाती है। हम मजबूर हैं अपना जुगाड़ ढूढ़ने को। #RiseUp गैर-विकलांग लोगों !!”

ट्रेंडिंग वीडियो