Car Review: Tata Tiago और Santro में कौन सी कार है पैसा वसूल

Car Review: Tata Tiago और Santro में कौन सी कार है पैसा वसूल

Pragati Vajpai | Updated: 27 Oct 2018, 12:27:33 PM (IST) कार

इस कार की हेडलाइट्स टिपीकल Hyundai स्टाइल के हैं इन्हें देखकर i10 और Grand i10 की याद आती है।

नई दिल्ली: टाटा टियागो लोगों की हॉट फवरेट है वहीं मार्केट में सैंट्रो कार भी आ चुकी है। लोग इन दोनों ही कारों को बहुत पसंद करते हैं लेकिन आम आदमी को ध्यान में रखकर बनाई गई ये कारें कई लोगों को बेहद कंन्फ्यूज कर रही है। हम उन लोगों की बात कर रहे हैं जो कार खरीदना चाहते हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि कौन सी कार उनके लिए सही होगी । इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि दोनो कारों में किस कार में ज्यादा दम है ।

डिजाइन और लुक्स- नई Santro अपने पुराने मॉडल की तरह टॉल-बॉय डिज़ाइन पर बेस्ड है लेकिन साइज की बात करें तो ये Santro Xing से 30 एमएम छोटी है। बाहर से देखने पर ये आपको एक फैमिली कार होने का अहसास कराती है। इस कार में एक क्रोम ग्रिल और फॉग लैम्प्स को भी जगह दी गई है। इस कार की हेडलाइट्स टिपीकल Hyundai स्टाइल के हैं इन्हें देखकर i10 और Grand i10 की याद आती है।

वहीं बैकसाइड से देखने पर बेहद सिंपल सी नजर आती है। इसमें लगीं चौकोर बैकलाइट्स काफी अट्रैक्टिव लगती हैं। इस कार में 14 इंच के व्हील कवर लगे हैं। कार की लम्बाई 3610 एमएम, चौड़ाई 1645 एमएम, और कद 1560 एमएम है वहीँ इसका व्हीलबेस 2400 एमएम और ग्राउंड क्लियरेन्स 160 एमएम है।

Tiago का डिज़ाइन देखने में सादगी भरा लेकिन ताज़गी लिए हुए है। इस कार के सामने की ओर लगी काली हनीकोंब ग्रिल किसी का भी ध्यान आकर्षित कर सकती है।Tiago की लम्बाई और ग्राउंड क्लियरेन्स Santro से ज्यादा 165 एमएम है।

 

इंजन- Santro में एक 1.1 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 68 बीएचपी पावर और 99 एनएम टॉर्क पैदा करता है। ये वहीं इंजन है जो i10 में इस्तेमाल हुआ करता था। वैसे अगर आपको किफायती कार चाहिए तो इसका cng मॉडल भी उपलब्ध है।

Tata Tiago दो इंजन विकल्पों में उपलब्ध है — एक 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.1 लीटर डीज़ल इंजन. जहाँ इसका पेट्रोल इंजन 84 बीएचपी पॉवर और 114 एनएम टार्क पैदा करता है वहीं डीज़ल इंजन 69 बीएचपी पॉवर और 140 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता है। अगर हम ट्रांसमिशन की बात करें तो इस कार के पेट्रोल इंजन के साथ या तो एक 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स या फिर 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के विकल्प मौजूद हैं। इस कार के डीज़ल इंजन के साथ केवल मैन्युअल गियरबॉक्स का ही विकल्प उपलब्ध है।

माइलेज- माइलेज के बारे में हमारे देश में सबसे ज्यादा पूछताछ की जाती है। santro का माइलेज 20.3 किमी प्रति लीटर है जबकि tiago का माइलेज 23 किमी पाया गया है । वहीं अगर कीमत की बात करें तो सैंट्रो की कीमत 3.89 लाख (शोरूम प्राइस) है तो वहीं Tata Tiago के बेस मॉडल Revotron XB की शुरूआती कीमत 3.39 लाख रूपए है. यह इसे Santro के बेस मॉडल कि कीमत से लगभग 50,000 रूपए सस्ता बनाता है. इस रेंज की पट्रोल इंजन वाली टॉप मॉडल Revotron XZA कि कीमत 5.63 लाख रूपए है और डीज़ल इंजन वाले टॉप मॉडल की कीमत 6.04 लाख रूपए है।

तो अब आप खुद ही फैसला कर सकते हैं कि कौन सी कार आपके लिए बेहतर है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned