Ciaz review: पुरानी Ciaz से कितनी बेहतर है नई Maruti Suzuki Ciaz, जानें इसकी खास बातें

Ciaz review: पुरानी Ciaz से कितनी बेहतर है नई Maruti Suzuki Ciaz, जानें इसकी खास बातें

Pragati Vajpai | Updated: 21 Aug 2018, 04:49:27 PM (IST) कार

किसी को भी ये कार पिछले मॉडल से बेहतर लगेगी लेकिन फिर भी चलिए बताते हैं कि इस बार इस कार में क्या खास है।

नई दिल्ली: सोमवार को मारूति ने अपनी मोस्ट अवेटेड फेसलिफ्ट कार ciaz को लॉन्च कर दिया है। ये कंपनी की प्रीमियम सिडान में से एक है।हालांकि अभी तक जितनी बातें इस कार में पता चली उस लिहाज से किसी को भी ये कार पिछले मॉडल से बेहतर लगेगी लेकिन फिर भी चलिए बताते हैं कि इस बार इस कार में क्या खास है।

डिजाइन-कंपनी ने पुरानी सियाज के मुकाबले इसे और भी प्रीमियम और अपमार्केट लुक दिया है। कंपनी ने इसमें नये आकर्षक फ्रंट ग्रील, रिवैम्पड बम्पर, एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट के साथ नये हेडलाईट और नये फॉग लैम्प हाउजिंग का प्रयोग किया है।

यूज्ड बाइक मार्केट में Hero की एंट्री, इस नाम से शुरू की कंपनी

हालांकि एलॉय व्हील्स को छोड़कर साइड प्रोफाइल में कंपनी ने कोई खास बदलाव नहीं किया है। वहीं रियर लुक में कंपनी ने नये टेल लाईट का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसके पीछे के बम्पर को कंपनी ने थोड़ा और स्पोर्टी बनाया है। इसके अलावा नई सियाज के एक्सटीरियर डिजाइन में कंपनी ने कोई भी बदलाव नहीं किया है।

सेफ्टी- सियाज में सुरक्षा के दृष्टिकोण से कंपनी ने स्टैंडर्ड वैरिएंट में ही दो एयरबैग को शामिल किया है। इसके अलावा एबीएस, ईबीडी ब्रेकिंग सिस्टम कार को और भी ज्यादा बेहतर बनाती है। वहीं सियाज 2018 के टॉप एंड वैरिएंट में कंपनी ने कुल 6 एयरबैग को शामिल किया है। इसके अलावा इसमें ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट का भी आॅप्सन दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से नई सियाज बेहतर है।

सबसे ज्यादा सुरक्षित हैं ये 5‘Made in India’ कारें, ड्राइवर को नहीं आएगी खरोंच

इंजन- कंपनी ने नई मारुति सुजुकी सियाज में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है वहीं पुराने मॉडल में कंपनी ने 1.4 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया था। नया इंजन कार को 104 बीएचपी की पॉवर और 138 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसके अलावा नई सियाज में कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल और आॅटोमेटिक गियरबॉक्स का प्रयोग किया है।आपको बता दें कि, सियाज ऐसी पहली कार है जिसमें पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड इंजन का प्रयोग किया गया है। कंपनी का दावा है कि नई पेट्रोल सियाज 18 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करेगी। वहीं डीजल सियाज तकरीबन 24 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करेगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned