scriptCNG गाड़ियों के यूज़र्स रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो लग सकता है हज़ारों का झटका | CNG car care tips for owners to avoid trouble | Patrika News

CNG गाड़ियों के यूज़र्स रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो लग सकता है हज़ारों का झटका

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2023 03:53:07 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

CNG Car Care: सीएनजी गाड़ियों में पेट्रोल-डीज़ल गाड़ियों के मुकाबले ज़्यादा माइलेज तो मिलता है ही, साथ ही इसके दूसरे फायदे भी होते हैं। पर इसके लिए सीएनजी गाड़ियों के ओनर्स को कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना भी ज़रूरी है। कौनसी हैं वो ज़रूरी बातें? आइए नज़र डालते हैं।

cng_car_maintenance.jpeg

CNG Car Maintenance Tips

पेट्रोल-डीज़ल की ऊँची कीमतों से देशभर में सभी चिंतित रहते हैं। देश में पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों के चलते कई लोग पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाले व्हीकल्स के सब्स्टीट्यूट की ओर भी रुख कर रहे हैं। सीएनजी (CNG) व्हीकल्स इसके लिए एक अच्छा सब्स्टीट्यूट ऑप्शन है। सीएनजी गाड़ियों का माइलेज भी पेट्रोल-डीज़ल गाड़ियों की तुलना में काफी बेहतर होता है। इसके साथ ही इनसे पॉल्यूशन भी कम होता है। पर सीएनजी गाड़ियों के ओनर्स के लिए कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है जिससे उनकी गाड़ियों की कंडीशन सही बनी रहे।

इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो लग सकता है हज़ारों का झटका

सीएनजी गाड़ियों के ओनर्स के लिए कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है। ऐसा न करने पर उन्हें हज़ारों रुपये का झटका लग सकता है। आइए जानते हैं उन ज़रूरी बातों के बारे में।

1. सीएनजी टैंक की टाइम टू टाइम जांच

सीएनजी गाड़ियों में सीएनजी का टैंक लगा होता है। सीएनजी ओनर्स के लिए ज़रूरी है कि उस टैंक की टाइम टू टाइम जांच करवाई जाएं। ऐसा न करने पर परेशानी हो सकती है और हज़ारों रुपये का झटका भी लग सकता है।

2. कार को धूप में न करें पार्क

सीएनजी गाड़ियों को धूप में पार्क नहीं करना चाहिए। धूप में पार्क करने से इन गाड़ियों के सीएनजी टैंक में भरी सीएनजी गैस उड़ जाती है। इससे परेशानी हो सकती है और हज़ारों रुपये का झटका भी लग सकता है।

maruti_suzuki_s-presso_cng.jpg


यह भी पढ़ें

Republic Day के अवसर पर देश में पेश होगा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का SUV, जानिए क्या है खास

3. स्पार्क प्लग का रखें ध्यान


सीएनजी गाड़ियों के स्पार्क प्लग का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। स्पार्क प्लग कार का एक अहम पार्ट होता है। इसमें ज़रा सी खराबी आने पर भी इसकी जांच करवानी चाहिए। ऐसा न करने पर परेशानी हो सकती है और हज़ारों रुपये का झटका भी लग सकता है।

4. लीकेज को न लें हल्के में

सीएनजी गाड़ियों में लगे सीएनजी टैंक में लीकेज होने पर इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। इससे परेशानी हो सकती है और हज़ारों रुपये का झटका भी लग सकता है। सीएनजी टैंक में लीकेज की स्थिति में तुरंत इसे ठीक करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Driving Licence बनवाना हुआ अब और भी आसान, रखें इन बातों का ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो