scriptRepublic Day के अवसर पर देश में पेश होगा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का SUV, जानिए क्या है खास | iGowise BeiGo X4 Electric Scooter to be unveiled on January 26 | Patrika News

Republic Day के अवसर पर देश में पेश होगा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का SUV, जानिए क्या है खास

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2023 03:09:53 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

iGowise BeiGo X4 Electric Scooter: दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बढ़ती लोकप्रियता और डिमांड की वजह से कई बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियाँ मार्केट में अपने नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च कर रही हैं। इनमें स्टार्टअप्स भी पीछे नहीं हैं। भारत का एक स्टार्टअप आईगोवाइस मोबिलिटी कल यानि की गणतंत्र दिवस पर अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर बीगो एक्स4 देश में पेश करने वाला है। आईगोवाइस मोबिलिटी अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का एसयूवी बता रही है।

igowise_beigo_x4_electric_scooter.jpg

iGowise BeiGo X4 Electric Scooter

पेट्रोल-डीज़ल की ऊँची कीमतों की वजह से दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लोकप्रियता और डिमांड बढ़ रही है। भारत (India) में भी पिछले दो साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तेज़ी से बढ़े हैं। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट है। ऐसे में देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का ज़बरदस्त पोटेंशियल है। सरकार की तरफ से भी देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को अच्छा प्रोत्साहन मिलता है। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के इस ट्रेंड को देखकर देश-विदेश की कई बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों के साथ कई स्टार्टअप्स भी देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पेश कर रहे हैं। इसी लिस्ट में अब एक नया नाम जुड़ने जा रहा है। बेंगलुरु (Benguluru) बेस्ड स्टार्टअप आईगोवाइस मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड (iGowise Mobility Private Limited) कल 26 जनवरी को यानि की गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर देश में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर बीगो एक्स4 (BeiGo X4) पेश करने वाली है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का SUV

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि उनका यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का एसयूवी होगा। इसमें एडवांस्ड और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा।

क्या है खास?

आईगोवाइस बीगो एक्स4 इलेक्ट्रिक स्कूटर की खास बात यह होगी कि यह एक सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा। इसके लिए इसमें आगे एक टायर और पीछे दो टायर्स दिए गए हैं। सेल्फ बैलेंसिंग होने की वजह से यह इलेक्ट्रिक स्कूटर धक्का देने या झटका लगने पर भी नहीं गिरेगा।

beigo_x4.jpg


यह भी पढ़ें

Driving Licence बनवाना हुआ अब और भी आसान, रखें इन बातों का ध्यान

कल से ही शुरू होगी प्री-बुकिंग


कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि उनके इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्री-बुकिंग भी कल से ही शुरू होगी। आईगोवाइस बीगो एक्स4 इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्री-बुकिंग कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर शुरू होगी।

मिलेंगे शानदार फीचर्स

फीचर्स की बात करें, तो आईगोवाइस बीगो एक्स4 इलेक्ट्रिक स्कूटर में ट्रिपल-डिस्क एंटी-स्किड ब्रेकिंग सिस्टम, ADAS, स्मार्ट बैट्री मैनेजमेंट सिस्टम, सिक्योरिटी अलार्म, ड्राइविंग पैटर्न का पता लगाने वाली टेक्नोलॉजी और दूसरे कई शानदार फीचर्स मिलेंगे।

यह भी पढ़ें

Toyota अपनी इस शानदार एसयूवी की 4,000 से ज़्यादा गाड़ियों को करेगी रिकॉल, यह तकनीकी खराबी बनी वजह

बेहतरीन राइडिंग रेंज

आईगोवाइस बीगो एक्स4 इलेक्ट्रिक स्कूटर में सिंगल चार्जिंग में 150 किलोमीटर की राइडिंग रेंज मिलेगी।

वारंटी ऑफर

कंपनी अपने इस सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ 5 साल या 1 लाख किलोमीटर का वारंटी ऑफर भी देगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो