scriptCNG कार के भी हैं नुकसान, खरीदने से पहले जानना है ज़रूरी | CNG car disadvantages, check before buying | Patrika News

CNG कार के भी हैं नुकसान, खरीदने से पहले जानना है ज़रूरी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2023 11:45:26 am

Submitted by:

Tanay Mishra

CNG Car DIsadvantages: सीएनजी कार में पेट्रोल-डीज़ल कार के मुकाबले ज़्यादा माइलेज तो मिलता है ही, साथ ही इसके दूसरे फायदे भी होते हैं। पर इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। ऐसे में सीएनजी कार खरीदने से पहले इसके नुकसान के बारे में जानना ज़रूरी है।

maruti_suzuki_s-presso_cng.jpg

Disadvantages of CNG Car

पेट्रोल-डीज़ल की ऊँची कीमतों ने देश में सभी को चिंतित कर रखा है। देश में पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों के चलते कई लोग पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाली गाड़ियों के सब्स्टीट्यूट ऑप्शंस को खरीदना भी पसंद कर रहे हैं। सीएनजी (CNG) गाड़ियाँ इसके लिए एक अच्छा सब्स्टीट्यूट ऑप्शन माना जाता है। सीएनजी गाड़ियों का माइलेज तो पेट्रोल-डीज़ल गाड़ियों की तुलना में बेहतर होता है ही, साथ ही इनसे पॉल्यूशन भी कम होता है। पर कई फायदों वाली सीएनजी गाड़ियों के कुछ नुकसान भी हैं। ऐसे में सीएनजी कार खरीदने से पहले इसके नुकसान के बारे में जानना भी ज़रूरी है।

सीएनजी कार के नुकसान

सीएनजी कार खरीदने से पहले इसके नुकसान के बारे में जानना भी ज़रूरी है। आइए नज़र डालते हैं सीएनजी कार के नुकसान के बारे में।

1. कीमत होती है ज़्यादा

सीएनजी कार की कीमत पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाली कार के मुकाबले ज़्यादा होती है। इसकी वजह है इसमें लगा सीएनजी किट और इसके लिए ज़रूरी दूसरे पार्ट्स जिन्हें कार में इंस्टॉल करना पड़ता है और इनकी लागत ज़्यादा होती है। ऐसे में सीएनजी कार की कीमत भी ज़्यादा होती है।

2. सीएनजी पंप्स की कमी

देश में भले ही सीएनजी गाड़ियों की संख्या में इजाफा हो रहा है, पर इनके लिए सीएनजी पंप्स अभी भी उतने नहीं हैं जितने होने चाहिए। इस वजह से कई बार सीएनजी भरवाने के लिए कई फ्यूल पंप्स के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

cng_car_maintenance.jpeg


यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki Brezza हुई CNG अवतार में लॉन्च, 25.51 किलोमीटर का मिलेगा माइलेज और कीमत होगी इतनी

3. मेंटेनेंस है खर्चीली

सीएनजी कार की मेंटेनेंस पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाली कार के मुकाबले ज़्यादा खर्चीली होती है। इसकी वजह है सीएनजी किट और इसके साथ लगे पार्ट्स की लागत ज़्यादा होना।

4. बूट-स्पेस होता है कम

सीएनजी कार का बूट-स्पेस पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाली कार के मुकाबले कम होता है। इसकी वजह है इसमें लगा सीएनजी किट, जिसकी साइज़ बड़ी होती है। इस वजह से कार में पीछे की तरफ सामान रखना मुश्किल होता है।

यह भी पढ़ें

Toyota का दमदार पिक-अप ट्रक Hilux हुआ 3.6 लाख रुपये तक सस्ता, अब चुकानी होगी इतनी कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो