scriptक्या आप जानते हैं कार में क्यों दिए जाते हैं ये फीचर्स, इनका काम जानकर हो जाएंगे हैरान | do you know purpose of these car features | Patrika News

क्या आप जानते हैं कार में क्यों दिए जाते हैं ये फीचर्स, इनका काम जानकर हो जाएंगे हैरान

Published: Aug 20, 2019 03:29:20 pm

Submitted by:

Vineet Singh

DRL के इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते होंगे आप
ज्यादातर कारों में दिया जाता है ये फीचर
इसके साथ ही शार्क फिन भी कारों में लगाया जाता है

DRL
नई दिल्ली : आपने देखा होगा कि हर कार में कुछ ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं जिनके इस्तेमाल के बारे में आपको नहीं पता होता है। तो आज इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे ही कार फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो देखने में तो मामूली लगते हैं लेकिन उनका वो बड़े काम आते हैं।
DRL : आपने शायद DRL ( डे टाइम रनिंग लाइट्स ) के बारे में कभी सुना नहीं होगा लेकिन आपने अगर गौर किया होगा तो आजकल मार्केट में जितनी भी नई कारें लॉन्च हो रही हैं उनमें से ज्यादातर में आपको DRL मिल जाएगा। ये डीआरएल असल में हेडलाइट के ऊपर लगाईं जाने वाली लाइट होती है जो दिन के समय में भी जलती रहती है। जैसे ही आप कार स्टार्ट करते हैं ये DRL अपने आप ऑन हो जाते हैं। दरअसल इस DRL का काम दिन के समय में विजिबिलिटी बनाए रखना है। सुरक्षा के लिहाज से DRL कार के लिए बेहद जरूरी है।
नई कार में ना मिलें ये 4 फीचर्स तो नहीं खरीदने में ही है भलाई

shark fin
Shark Fin : आपने देखा होगा कि कार के छत वाले हिस्से में शार्क फिन जैसा एक हिस्सा दिया जाता है, ज्यादातर लोग इस हिस्से को स्टाइल से जोड़कर देखते हैं लेकिन असलियत में ये एक एंटेना होता है जो आपकी कार के रेडियो के लिए होता और ये अटपटा ना दिखे इसलिए इसे शार्क फिन का रूप दिया जाता है।
spoiler
Spoiler : स्पॉइलर कार के पीछे की तरफ दिया जाता है। इसे भी लोग स्टाइल से जोड़कर देखते हैं लेकिन फास्ट कारों को स्टेबल रखने में ये बड़े काम आता है। दरअसल जब कार तेज स्पीड में होती है तो स्पॉइलर ही ऐसा पार्ट होता है जो कार का ऐरोडायनैमिक्स बनाए रखता है और कार स्टेबल होकर चलती है।
ऐसे बढ़ा सकते हैं कार का माइलेज, नहीं पड़ेगी पैसे खर्च करने की जरूरत

heating pad
Windshield heating Pads : कारों की पिछली विंडशील्ड को फॉग से बचाने के लिए इसमें हीटिंग पैड्स दिए जाते हैं जो इसपर फॉग नहीं बनने देते हैं। इससे आप के रियर विंडशील्ड की विजिबिलिटी बानी रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो