scriptएसी नहीं बल्कि आपकी ये आदत है कार के कम माइलेज की वजह, कहीं आप में तो नहीं | how to get maxium mileage even with working ac in car | Patrika News

एसी नहीं बल्कि आपकी ये आदत है कार के कम माइलेज की वजह, कहीं आप में तो नहीं

Published: Aug 02, 2019 01:48:24 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

कार के एसी का माइलेज पर कैसा असर पड़ता है इस बारे में लोगों में मतभेद है इसीलिए आज हम आपको एसी के वर्किंग सिस्टम से बताएंगे कि कैसे एसी चलाकर भी शानदार माइलेज हासिल कर सकते हैं।

car ac

नई दिल्ली: हाल के दिनों में मौसम ऐसा हो गया है कि कभी तेज गर्मी तो कभी उमस। ऐसे में एसी चलाना मजबूरी हो गया है। चाहे घर हो या ऑफिस हर जगह एसी चलाना लग्जरी से ज्यादा मजबूरी होता है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि कार में एसी चलाने की वजह से कार के माइलेज पर नेगेटिव इंपैक्ट पड़ता है। यही वजह है कि कई बार लोग लगातार एसी ऑन-ऑफ करते रहते हैं। लेकिन आखिर में इस बात में कितनी सच्चाई है इसलिए आज हम आपको कार के वर्किंग मैकेनिज्म बताएगे ताकि आप जान सकें कि वास्तव में एसी चलाने का आपकी कार पर क्या असर पड़ता है।

मात्र 947 रुपए में मिल रही है Hero की ये धाकड़ परफार्मेंस बाइक, जानें क्या है पूरा प्लान

ऐसे काम करता है एसी-

कार का AC अल्टरनेटर से मिलने वाली एनर्जी का प्रयोग करता है और यह एनर्जी इसे इंजन से ही मिलती है। इंजन फ्यूल टैंक से फ्यूल का इस्तेमाल करता है। इसीलिए जब तक कार स्टार्ट नहीं होती तब तक AC भी ऑन नहीं होता, क्योंकि AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमेगी जब इंजन चलेगा। यह बेल्ट कार के अल्टरनेटर को चलाने के साथ-साथ बैटरी को चार्ज करने का काम भी करता है। AC कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस कर इसे ठंडा करता है।

दुनिया के सबसे दमदार इंजन से लैस है ये बाइक, फीचर्स और पॉवर जानकर उड़ जाएंगे होश

एसी चलाने से माइलेज पर असर –

आपको बता दें कि एक्सपर्ट्स का मानना है कि एसी चलाने का असर कतार के इंजन और माइलेज पर पड़ता है लेकिन ज्यादा बुरा हाल तब होता है जब आप लगातार एसी को ऑन-ऑफ करते रहते हैं। वैसे अगर नार्मल एसी चलाएंगे तो माइलेज पर 5-7 फीसदी का असर पड़ता है।

बढ़ रहा है पुरानी कारों का व्यापार , Maruti Suzuki को used car मार्केट में मिली सफलता

car ac

इस तरह एसी चलाने से मिलता है शानदार माइलेज-

ये तो बात हुई एसी के असर की लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसी चलाकर भी आप शानदार माइलेज हासिल कर सकते हैं।

हाईवे पर ड्राइव करते समय विंडो हमेशा बंद रखें, क्योंकि एसी बंद होने के बावजूद अगर आप विंडो खोल कर गाड़ी चलाते हैं तो इंजन को ज्यादा दम लगाना पड़ता है। इसलिए हाइवे पर ड्राइव करते वक्त एसी चलाएं। क्योंकि तेज स्पीड में गाड़ी चलाते टाइम माइलेज पर असर नहीं पड़ता । यानि अब अगर आप एसी चलाना चाहते हैं तो बेशक चलाएं लेकिन उसे हर 2 मिनट में बंद न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो