दुनिया के सबसे दमदार इंजन से लैस है ये बाइक, फीचर्स और पॉवर जानकर उड़ जाएंगे होश

दुनिया के सबसे दमदार इंजन से लैस है ये बाइक, फीचर्स और पॉवर जानकर उड़ जाएंगे होश

Pragati Vajpai | Updated: 02 Aug 2019, 11:30:24 AM (IST) बाइक

triumph की बाइक्स राइडर्स के बीच काफी पसंद की जाती हैं स्पेशली एडवेंचर पसंद करने वाले राइडर्स के बीच ये बेहद पापुलर है। अब कंपनी ने अपनी नई बाइक्स की पहली झलक दिखाई है।

नई दिल्ली: triumph मोटरसाइकिल ने अपनी rocket सीरीज की नई बाइक्स से पर्दा उठा दिया है। Triumph Rocket 3 R और Rocket 3 GT नाम के दो वेरिएंट्स में लॉन्च हुई इस बाइक के बारे में कंपनी दावा कर रही है। इनमें दुनिया का सबसे पॉवरफुल इंजन लगाया गया है। दरअसल नई रॉकेट बाइक्स में 2500cc का इंजन दिया गया है। आपको बता दें कि अब तक किसी भी मास-प्रॉडक्शन मोटरसाइकल में इतना बड़ा (2500cc का) इंजन नहीं दिया गया है।

इस प्लान की मदद से बिना खरीदे बन सकते हैं Renault kwid के मालिक, जानें क्या है पूरा प्लान

नई ट्रायम्फ रॉकेट 3 बाइक्स में ट्विन हेडलैम्प्स दिये गए हैं जो इसे अग्रेसिव बनाते हैं। वैसे तो दोनों बाइक एक जैसी नजर आती है, लेकिन इनमें कुछ अंतर भी हैं, जो दोनों को एक-दूसरे से अलग बनाते हैं। रॉकेट 3 जीटी बाइक की सीट की उंचाई बेहद कम है। वहीं दोनो की व्हील्स में भी अंतर साफ नजर आता है। बाइक के आर वेरियंट में ब्लैक अलॉय वील्ज हैं।

ऑटोमोबाइल सेक्टर की हालत खराब, मारुति को लगा 5 साल का सबसे बड़ा झटका

triumph bikes

पॉवर ज्यादा लेकिन वजन है कम-

6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस नई रॉकेट 3 बाइक्स का इंजन 165 bhp का पावर और 221 Nm टॉर्क जनरेट करता है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि ये बाइक दुनिया की किसी भी प्रॉडक्शन बाइक से कहीं ज्यादा टॉर्क पैदा करता है। बाइक्स में राइड-बाय-वायर थ्रॉटल सिस्टम दिया गया है। आपको बता दें कि यह इंजन दुनिया का सबसे बड़ा प्रॉडक्शन इंजन है, लेकिन इसका वजन पिछली जनरेशन ट्रायम्फ रॉकेट बाइक के मुकाबले 18 किलोग्राम कम है।

फिर टली आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस से लैस RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक की लॉन्चिंग, जानें क्या है वजह

फीचर्स-

इंजन ही नहीं फीचर्स के मामले में भी ट्रायम्फ रॉकेट 3 आर और रॉकेट 3 जीटी बेहद शानदार हैं। इन मोटरसाइकिलों में कॉर्निंग एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, हिल-होल्ड कंट्रोल, की-लेस इग्निशन, हीटेड ग्रिप्स, गोप्रो कंट्रोल्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। दोनों बाइक्स में टीएफटी इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया गया है, जिसमें बाइक की सभी जरूरी इन्फार्मेशन मिलती हैं। बाइक में राइडर की सहूलियत के लिए स्पोर्ट, रेन, रोड और राइडर जैसे 4 राइडिंग मोड दिये गए हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned