script

गुलामी के दौर में भी बेहद महंगी और लग्जरी कारों में चलते थे महात्मा गांधी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2018 06:09:11 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

वैसे तो महात्मा गांधी ने खुद कोई कार नहीं खरीदी थी। हम आपको उन कारों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें महात्मा गांधी चलते थे।

Mahatma Gandhi

गुलामी के दौर में भी बेहद महंगी और लग्जरी कारों में चलते था महात्मा गांधी

आज पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री की जयंती मना रहा है। महात्मा गांधी ने सत्याग्रह और अहिंसा की राह पर चलकर देश को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त करवाया था। महात्मा गांधी अहिंसावादी थे और उनका कहना था कि अगर कोई एक थप्पड़ मारे तो उसे दूसरा गाल आगे कर देना चाहिए। आज महात्मा गांधी के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उन कारों के बारे में बता रहे हैं, जिनमें महात्मा गांधी चला करते थे।

ये भी पढ़ें- इन दमदार गाड़ियों में चलती है उत्तर प्रदेश की पुलिस, देखते ही कांप उठते हैं अपराधी

फोर्ड मॉडल टी
महात्मा गांधी ने फोर्ड मॉडल टी कार को 1927 के दौरान यूपी में बरेली सेंट्रल जेल से रिहा होकर सफर किया था। इस कार का तब कौन मालिक था, इसके बारे में पता नहीं चला है। ये विंटेज कार तब से कई बार बिकी है और खरीदी गई है। आज भी ये कार सही सलामत अच्छी खासी है। फोर्ड मॉडल टी उस समय की ऐसी कार थी, जिसे खरीदना सिर्फ बहुत बड़े रईसों के लिए ही मुमकिन था।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि सीजन पर 4 लाख रुपये से भी कम में मिल रही हैं ये 5 शानदार कारें

स्टडबेकर प्रेसिडेंट
स्टडबेकर प्रसिडेंट कार को महात्मा गांधी ने अपने कर्नाटक दौरे के दौरान इस्तेमाल किया था। ये अपने समय की बहुत मशहूर कार थी और ये नहीं पता कि उस दौरान इसका मालिक कौन था। स्टडबेकर फर्स्ट जेनरेशन कार को 1926 से 1933 के दौरान बनाया गया था।

ये भी पढ़ें- Audi को भी धूल चटा रही है भारत की ये सबसे सस्ती Sedan, 1 लीटर में देती है 28.09 किमी का माइलेज

पैकार्ड 120
पैकार्ड 120 कार में महात्मा गांधी को सबसे ज्यादा बार सफर करते हुए देखा गया था। ये कार गांधी के मित्र और स्वतंत्रता सेनानी और व्यापारी घंश्यामदास बिड़ला की थी। दिल्ली नंबर की इस कार को महात्मा गांधी ने 1940 के दौरान इस्तेमाल किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो