अपने दमदार 2.0 लीटर बीएस-6 इंजन पर काम कर रहा Mahindra, सितंबर में करेगा लॉन्च

अपने दमदार 2.0 लीटर बीएस-6 इंजन पर काम कर रहा Mahindra, सितंबर में करेगा लॉन्च

Vineet Singh | Publish: Jun, 12 2019 03:50:37 PM (IST) कार

  • सितंबर 2019 में लॉन्च किया जाएगा ये दमदार इंजन
  • बेहद हल्का बनाने के लिए किया गया एल्युमीनियम का इस्तेमाल
  • बीएस-6 तकनीक से लैस होगा ये इंजन

नई दिल्ली: महिंद्रा ( Mahindra ) ने हाल ही में अपने नये बीएस-6 पेट्रोल इंजन को दुनिया के सामने पेश किया था और घोषणा की थी कि इस इंजन को वो सितम्बर 2019 तक लॉन्च करेंगे। आपको बता दें कि अब कंपनी अपने 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन पर काम कर रही है। कंपनी अपनी प्रतिद्वंदी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए कमर कस चुकी है और आने वाले समय में इस नई तकनीक से लैस अपने 2.0 लीटर के पेट्रोल इंजन को लॉन्च करेगी।

Royal Enfield Bullet बन सकती है घाटे का सौदा, खरीदने से पहले जान लें ये बातें

आपको बता दें कि ये नया 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन पूरी तरह से एल्युमीनियम का बना होगा जिसका आउटपुट तकरीबन 185hp हो सकता है। खबर के मुताबिक़ महिंद्रा इस इंजन को बेहद ही हल्का बनाना चाहते थे और यही वजह है कि इसे एल्युमीनियम से तैयार किया गया है। 1.2-लीटर और 1.5-लीटर TGDI पेट्रोल इंजन रेंज की तरह ही नई 2.0-लीटर यूनिट भी टर्बोचार्ज होगी।

CFMoto की बाइक्स भारत में तहलका मचाने को हैं तैयार, जुलाई में होंगी लॉन्च

महिंद्रा ने हाल ही में खुलासा किया कि इसकी उच्च तकनीक वाली टीजीडीआई प्रणाली वर्तमान में 250bar ईंधन-इंजेक्शन रेल का उपयोग करती है, जबकि 350bar प्रणाली अगले वर्ष उत्पादन में जाएगी। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की गई है। कंपनी 2.0-लीटर के इस इंजन को बेहतर प्रदर्शन के लिए बेहतर से बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रही है।

Kona Electric होगी Hyundai की पहली बिजली से चलने वाली कार, एक चार्जिंग में चलती है 482 किलोमीटर

एक इवेंट में भविष्य के बीएस 6 इंजन की रेंज को प्रदर्शित करते हुए, कंपनी के एमडी पवन गोयनका ने कहा है कि, "2016 में महिंद्रा के पास विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी पेट्रोल इंजनों की कमी थी। हम आम तौर पर अपने गैसोलीन इंजन के लिए नहीं, बल्कि डीजल इंजन के लिए जाने जाते थे। हालांकि, हम जब फोर्ड और सेंसयॉन्ग दोनों ने फैसला किया कि उन्हें अपने वाहनों में महिंद्रा के नए पेट्रोल इंजन का उपयोग करना होगा, तो इसका मतलब है कि हमने एक इंजन विकसित करने में कामयाबी हासिल की है, जो विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी है। "

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned