scriptTata Punch को टक्कर देने आ रही है Maruti Baleno पर बेस्ड नई SUV, कीमत हो सकती है 6 लाख से भी कम | Maruti Baleno Based SUV could launch soon to rival Tata Punch | Patrika News

Tata Punch को टक्कर देने आ रही है Maruti Baleno पर बेस्ड नई SUV, कीमत हो सकती है 6 लाख से भी कम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2022 11:17:49 am

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

नई रणनीति के तहत मारुति एक एमपीवी (कोडनेम – 560 B) भी लॉन्च करने पर विचार कर रही है, जो किआ कैरेंस के खिलाफ सेगमेंट में उतारी जाएगी।

maruti_baleno-amp.jpg

Maruti Baleno

भारतीय कार बाजार में हम सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की बढ़ती डिमांड से परिचित हैं, लाखों की संख्या में हर महीने ग्राहक इस सेगमेंट की तरफ रुख कर रहे हैं। इसी दिशा में अग्रसर कई वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को पेश कर चुकी हैं, वहीं अब टोयोटा और सुजुकी की साझेदारी के तहत एक नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के आने की चर्चा है, जो मारुति की लोकप्रिय हैचबैक बलेनो पर बेस्ड होगी। रिपोर्ट के मुताबिक कार निर्माता जल्द भारत में 4 नए उत्पाद लॉन्च करेगा। इन चार वाहनों में से एक मारुति बलेनो पर आधारित एक सब-कॉम्पैक्ट-एसयूवी होगी जिसे दोनों भागीदारों (Maruti & Toyota) द्वारा बेचा जाएगा।

 

इस नई रणनीति के तहत एक एमपीवी (कोडनेम – 560 B) भी लॉन्च की जा सकती है, जो कि किआ कैरेंस के खिलाफ सेगमेंट में उतारी जाएगी। फिलहाल बलेनो पर बेस्ड एसयेवी को कोडनेम ‘YTB’ के नाम से जाना जा रहा है। कोडनेम ‘YTB’ मारुति सुजुकी बलेनो-आधारित एसयूवी को पहले सुजुकी द्वारा लॉन्च किया जाएगा और फिर इसे इस साल के अंत में टोयोटा द्वारा लॉन्च किए जानें की संभावना है।

 


कंपनी की लोकप्रिय हैचबैक


बता दें, Maruti Baleno की कीमत 5.99 लाख रुपये से 9.45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। Maruti Baleno चार ट्रिम्स सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा में बेची जाती है। इस कार में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.2 लीटर डुअलजेट इंजन के साथ माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक का भी प्रयोग किया गया है। माइलेज की बात करें तो मारुति Baleno के पेट्रोल-मैनुअल वेरिएंट के लिए 21.01kmpl का माइलेज देने का दावा करती है।

 


ये भी पढ़ें : कम दाम में दमदार सेफ़्टी, ये हैं देश की सबसे सुरक्षित किफायती कारें

 

Maruti Baleno CVT वैरिएंट पर 19.56kmpl का माइलेज देने में सक्षम है। हालांकि माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन 23.87kmpl के माइलेज का दावा करती है। फिलहाल यह देखना होगा कि मारुति और टोयोटा की साझेदारी के साथ आने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी मार्केट में कब तक आती है। रिपोर्ट की मानेंं तो यह नई कार भारतीय बाजार में Punch के प्रतिद्वंदी के रूप में लॉन्च की जाएगी, तो जाहिर है इसकी कीमत 6 लाख के भीतर होगी।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो