scriptToyota Innova to Tata Punch these 7 popular cars coming with CNG Model | Toyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च | Patrika News

Toyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान को जल्द ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश किया जाएगा।

नई दिल्ली

Published: January 20, 2022 07:12:26 pm

पेट्रोल और डीजल की ऊंची कीमतों की वजह से भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में सीएनजी से चलने वाले वाहनों की मांग बढ़ रही है। इसलिए, कई वाहन निर्माता अपने लोकप्रिय मॉडल के सीएनजी वेरिएंट पेश करने की योजना बना रहे हैं। जिसका जाता उदाहरण हाल ही में लॉन्च की गई मारुति सेलेरिया और टियागो है। फिलहाल अपने इस लेख में हम आपके लिए लेकर आएं हैं, अपकमिंग सीएनजी वाहनों की डिटेल:

maruti_swift-amp.jpg
Upcoming CNG Cars

Maruti Brezza CNG


भारत-जापानी कार निर्माता मारुति आने वाले महीनों में दूसरी पीढ़ी की मारुति ब्रेज़ा को लॉन्च करने के लिए तैयार है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को मजबूत हाइब्रिड तकनीक के साथ लॉनच किया जाएगा। वहीं अफवाह है कि कंपनी अप्रैल 2022 तक मारुति ब्रेज़ा सीएनजी भी लाएगी। यानी ब्रेजा में मौजूद 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन एक फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ आएगा।

Maruti Swift CNG


मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान को जल्द ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश किया जाएगा। दोनों मॉडलों में 1.2 लीटर डुअलजेट के12सी पेट्रोल इंजन और एक सीएनजी किट होगी। हालांकि इनके एक्सटीरियर और इंटीरियर में कोई अपडेट नहीं किया जाएगा।


Toyota Innova Crysta CNG


टोयोटा किर्लोस्कर मोटर आने वाले महीनों में इनोवा क्रिस्टा एमपीवी के सीएनजी संस्करण को पेश करने की योजना बना रही है। आगामी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा सीएनजी बेस जी ट्रिम पर आधारित होगी और इसकी कीमत लगभग मौजूदा मॉडल से 80,000 रुपये अधिक होने की उम्मीद है। क्रिस्टा 2.7 लीटर, 4-सिलेंडर युक्त पेट्रोल इंजन के साथ एक सीएनजी किट से लैस होगी जिसे सिर्फ मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

Tata Punch CNG

टाटा मोटर्स हाल ही में लॉन्च हुई पंच मिनी एसयूवी के सीएनजी वर्जन पर काम कर रही है। इसके 2022 में सड़कों पर आने की सूचना है। टाटा पंच सीएनजी 1.2 लीटर पेट्रोल मोटर और सीएनजी किट से लैस होगी। हालांकि CNG वर्जन थोड़ा कम शक्तिशाली होगा और इसे केवल मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध कराए जाने की संभावना है।


Maruti Baleno CNG

रिपोर्ट पर विश्वास करें तो इंडो-जापानी ऑटोमेकर बलेनो प्रीमियम हैचबैक के सीएनजी वेरिएंट को पेश कर सकती है। 2022 मारुति बलेनो सीएनजी को कंपनी नए मॉडल के साथ उतार सकती है, जिसे अगले महीने (फरवरी) में लॉन्च किया जाएगा। नया वेरिएंट 89bhp की पॉवर के साथ 1.2L डुअलजेट पेट्रोल इंजन और एक CNG किट से लैस होगा।

Hyunai Venue CNG


इसके साथ ही दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता Hyundai Grand i10 Nios CNG और Aura CNG वेरिएंट की मांग को ध्यान में रखते हुए अधिक सीएनजी मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। उम्मीद है, कि कंपनी जल्द वेन्यू को सीएनजी किट के साथ लॉन्च कर सकती है। वर्तमान में यह कॉम्पैक्ट एसयूवी 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल, 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन विकल्पों के साथ मौजूद है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.