script

Toyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2022 07:12:26 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान को जल्द ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश किया जाएगा।

maruti_swift-amp.jpg

Upcoming CNG Cars

पेट्रोल और डीजल की ऊंची कीमतों की वजह से भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में सीएनजी से चलने वाले वाहनों की मांग बढ़ रही है। इसलिए, कई वाहन निर्माता अपने लोकप्रिय मॉडल के सीएनजी वेरिएंट पेश करने की योजना बना रहे हैं। जिसका जाता उदाहरण हाल ही में लॉन्च की गई मारुति सेलेरिया और टियागो है। फिलहाल अपने इस लेख में हम आपके लिए लेकर आएं हैं, अपकमिंग सीएनजी वाहनों की डिटेल:

 

 

Maruti Brezza CNG


भारत-जापानी कार निर्माता मारुति आने वाले महीनों में दूसरी पीढ़ी की मारुति ब्रेज़ा को लॉन्च करने के लिए तैयार है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को मजबूत हाइब्रिड तकनीक के साथ लॉनच किया जाएगा। वहीं अफवाह है कि कंपनी अप्रैल 2022 तक मारुति ब्रेज़ा सीएनजी भी लाएगी। यानी ब्रेजा में मौजूद 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन एक फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ आएगा।

 

Maruti Swift CNG


मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान को जल्द ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश किया जाएगा। दोनों मॉडलों में 1.2 लीटर डुअलजेट के12सी पेट्रोल इंजन और एक सीएनजी किट होगी। हालांकि इनके एक्सटीरियर और इंटीरियर में कोई अपडेट नहीं किया जाएगा।

 


Toyota Innova Crysta CNG


टोयोटा किर्लोस्कर मोटर आने वाले महीनों में इनोवा क्रिस्टा एमपीवी के सीएनजी संस्करण को पेश करने की योजना बना रही है। आगामी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा सीएनजी बेस जी ट्रिम पर आधारित होगी और इसकी कीमत लगभग मौजूदा मॉडल से 80,000 रुपये अधिक होने की उम्मीद है। क्रिस्टा 2.7 लीटर, 4-सिलेंडर युक्त पेट्रोल इंजन के साथ एक सीएनजी किट से लैस होगी जिसे सिर्फ मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

 

 

Tata Punch CNG

टाटा मोटर्स हाल ही में लॉन्च हुई पंच मिनी एसयूवी के सीएनजी वर्जन पर काम कर रही है। इसके 2022 में सड़कों पर आने की सूचना है। टाटा पंच सीएनजी 1.2 लीटर पेट्रोल मोटर और सीएनजी किट से लैस होगी। हालांकि CNG वर्जन थोड़ा कम शक्तिशाली होगा और इसे केवल मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध कराए जाने की संभावना है।

 


Maruti Baleno CNG

रिपोर्ट पर विश्वास करें तो इंडो-जापानी ऑटोमेकर बलेनो प्रीमियम हैचबैक के सीएनजी वेरिएंट को पेश कर सकती है। 2022 मारुति बलेनो सीएनजी को कंपनी नए मॉडल के साथ उतार सकती है, जिसे अगले महीने (फरवरी) में लॉन्च किया जाएगा। नया वेरिएंट 89bhp की पॉवर के साथ 1.2L डुअलजेट पेट्रोल इंजन और एक CNG किट से लैस होगा।

 

 

Hyunai Venue CNG


इसके साथ ही दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता Hyundai Grand i10 Nios CNG और Aura CNG वेरिएंट की मांग को ध्यान में रखते हुए अधिक सीएनजी मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। उम्मीद है, कि कंपनी जल्द वेन्यू को सीएनजी किट के साथ लॉन्च कर सकती है। वर्तमान में यह कॉम्पैक्ट एसयूवी 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल, 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन विकल्पों के साथ मौजूद है।

ट्रेंडिंग वीडियो