अब भूल जाइए माइलेज की टेंशन, मारुती सुजुकी इलेक्ट्रिक वैगनआर की टेस्टिंग हुई शुरू

अब भूल जाइए माइलेज की टेंशन, मारुती सुजुकी इलेक्ट्रिक वैगनआर की टेस्टिंग हुई शुरू

Sajan Chauhan | Publish: Oct, 13 2018 02:07:33 PM (IST) कार

मारुती सुजुकी ने ये फैसला लिया है कि वह अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार वैगनआर को भारत में कुछ समय बाद लॉन्च कर देगी।

अब अॉटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक कारों का जमाना आ चुका है। देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार वैगनआर ला सकती है। सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने पर काफी जोर दे रही है। इसको देखते हुए मारुती सुजुकी ने ये फैसला लिया है कि वह अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को भारत में कुछ समय बाद लॉन्च कर देगी। हाल ही में मारुती सुजुकी इलेक्ट्रिक वैगन आर टेस्टिंग के दौरान देखी गई है।

ये भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन पर महिंद्रा का बंपर ऑफर, अब फ्री में घर ले जाएं ये कारें

इस इलेक्ट्रिक कार के लिए मारुती सुजुकी किसी कंपनी के साथ साझेदारी कर अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार पेश कर सकती है। भारत में मारुती अभी पेट्रोल, डीजल, हाइब्रिड और सीएनजी मॉडल्स की बिक्री करती है जिसके बाद अब नई इलेक्ट्रिक कार पेश करने के बाद मारुती कंपनी में नया मॉडल जुड़ जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार, नई इलेक्ट्रिक वैगनआर को सुजुकी के गुजरात स्थित प्लांट में तैयार किया जा सकता है। मारुती की वैगनआर को अभी गुरुग्राम स्थित फैक्ट्री में तैयार किया जाता है। इस कार में 72 वोल्ट का सिस्टम दिया जाएगा, जो कि 25 किलोवॉट की बैटरी से लैस होगा।

मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार वैगनआर के प्रोटोटाइप की टेस्टिंग शुरू की है। इस वैगनआर को देश के अलग-अलग हिस्सो में टेस्ट किया जाएगा, जिससे ड्राइविंग के बारे में पता चलेगा। साल 1999 में पहली बार पेश की गई वैगनआर कार को आज भी लोग काफी पसंद करते हैं वहीं कंपनी भी समय-समय पर इसकी अपडेटेड वर्जन पेश करते रहती है। मारुति ने वैगनआर की 20 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेची हैं। ये कार मैनुअल और आॅटो गियर शिफ्ट, दोनों वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी। इसी वजह से मारुती सुजुकी वैगनआर पर बेस्ड अपनी नई इलेक्ट्रिक कार पेश करने जा रही है। भारत में मारुती की कारें बहुत पहले से ही लोकप्रिय हैं।

Ad Block is Banned