scriptMaruti Suzuki की गाड़ियों की ज़बरदस्त धूम, 4 लाख से ज़्यादा ऑर्डर हैं पेंडिंग | Maruti Suzuki cars pending orders in India cross 4 lakh | Patrika News

Maruti Suzuki की गाड़ियों की ज़बरदस्त धूम, 4 लाख से ज़्यादा ऑर्डर हैं पेंडिंग

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2023 03:54:29 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Maruti Suzuki Pending Orders Of Cars: मारुति सुज़ुकी भारत की नंबर वन कार निर्माता कंपनी है। देश में मारुति सुज़ुकी की गाड़ियों की ज़बरदस्त धूम रहती है। कंपनी की देश में पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसकी गाड़ियों के पेंडिंग ऑर्डर्स से भी लगाया जा सकता है, जिनकी संख्या काफी ज़्यादा है।

maruti_suzuki_cars.jpg

Maruti Suzuki

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट है। कुछ समय पहले की भारत (India) इस लिस्ट में जापान (Japan) को पीछे छोड़कर तीसरे पायदान पर आ गया था। इसकी वजह पिछले साल यानि की 2022 में व्हीकल्स की शानदार सेल रही, जिनमें गाड़ियों की सेल भी शामिल है। भारत में गाड़ियों की बात हो और मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) का ज़िक्र न हो. ऐसा हो ही नहीं सकता। मारुति सुज़ुकी देश में नंबर वन कार निर्माता कंपनी है। पूरे देश में मारुति सुज़ुकी की गाड़ियों की ज़बरदस्त धूम है और ग्राहकों के बीच इनकी पॉपुलैरिटी भी कमाल की है।

पेंडिंग ऑर्डर्स की ज़बरदस्त संख्या

भारत में मारुति सुज़ुकी की गाड़ियों की पॉपुलैरिटी का अंदाजा देश में कंपनी की गाड़ियों के पेंडिंग ऑर्डर्स से ही लगाया जा सकता है। मारुति सुज़ुकी देश में सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी की गाड़ियों के पेंडिंग ऑर्डर्स 4 लाख से भी ज़्यादा है। टोटल नंबर की बात करें, तो मारुति सुज़ुकी की कुल 4.05 लाख गाड़ियों के ऑर्डर्स इस समय पेंडिंग हैं। यानि की इतने लोग अपनी गाड़ियों की बुकिंग तो कर चुके हैं, पर उन्हें अब तक इसकी डिलीवरी नहीं मिली है।

maruti_suzuki_cars_1.jpg


यह भी पढ़ें

Toyota की इस शानदार एसयूवी का वेटिंग पीरियड बढ़ा, घर लाने के लिए करना पड़ेगा 15 महीने तक का इंतज़ार

पेंडिंग ऑर्डर्स की वजह


मारुति सुज़ुकी की गाड़ियों की इतनी ज़्यादा संख्या में पेंडिंग ऑर्डर्स होने की वजह है लगातार कंपनी की गाड़ियों की हो रही बुकिंग। देश में ग्राहकों को मारुति सुज़ुकी की गाड़ियाँ काफी पसंद आ रही हैं और लोग जमकर इन्हें बुक कर रहे हैं।

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले महीने यानि की दिसंबर 2022 में उन्हें करीब 3.63 लाख गाड़ियों के ऑर्डर्स मिले थे। इनमें से करीब 1.19 लाख ऑर्डर्स नए लॉन्च की गई गाड़ियों के मॉडल्स के थे। ऐसे में ज़्यादा बुकिंग से मारुति सुज़ुकी की सप्लाई चेन पर भी असर पड़ रहा है। साथ ही जनवरी 2022 की तुलना में जनवरी 2023 में बुकिंग काफी बढ़ी है।

प्रोडक्शन की स्पीड बढ़ाई जाएगी

मारुति सुज़ुकी की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया कि लोगों को उनकी बुक की गई गाड़ियों के लिए ज़्यादा इंतज़ार न करना पड़े, यह कंपनी की ज़िम्मेदारी है। ऐसे में कंपनी प्रोडक्शन की स्पीड को बढ़कर सप्लाई चेन को तेज़ करेगी, जिससे ग्राहकों को उनकी बुक की गई गाड़ियों के लिए ज़्यादा इंतज़ार न करना पड़े।

यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki की भारत में धूम मचाने की तैयारी, 2030 तक देश में लॉन्च करेगी 6 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियाँ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो